Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Greater Noida Lift Accident: दुर्घटना के बाद भी नहीं बरती गई सक्रियता, पिकअप में लादकर लाना पड़ा शव

Greater Noida Lift Accident आम्रपाली ड्रीम वैली प्रोजेक्ट में एनबीसीसी द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्य में तय मानकों का उल्लंघन इस कदर किया गया कि दुर्घटना के बाद घायलों की शरीर पूरी तरह से टूट चूकी थी। अफरातफरी के माहौल में आधे घंटे से अधिक समय में भी कोई ऐसा वाहन व एंबुलेंस निर्माणाधीन साइट पर नहीं पहुंच सकी जिससे लोगों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सके।

By Vaibhav TiwariEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 12:36 AM (IST)
Hero Image
लोग घटना के बाद मौके पर जाने से भी बच रहे थे।

नोएडा, वैभव तिवारी। Greater Noida Lift Accident: आम्रपाली ड्रीम वैली प्रोजेक्ट में एनबीसीसी द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्य में तय मानकों का उल्लंघन इस कदर किया गया कि लिफ्ट दुर्घटना के बाद घायलों की शरीर पूरी तरह से टूट चूकी थी।

अफरातफरी के माहौल में आधे घंटे से अधिक समय में भी कोई ऐसा वाहन व एंबुलेंस निर्माणाधीन साइट पर नहीं पहुंच सकी, जिससे लोगों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सके।

एंबुलेंस का इंतजार करते रहे लोग

मृतक कुलदीप के परिचित फूल कुमार ने बताया कि घटना के बाद अफरातफरी के माहौल में लोग एंबुलेंस का इंतजार करते रहे। मौके पर सुरक्षा मानकों का किसी भी तरह से पालन नहीं किया गया था। लोग घटना के बाद मौके पर जाने से भी बच रहे थे।

किसी तरह से कुछ युवकों ने हिम्मत दिखाई। इसके बाद पिकप में लादकर लोगों को अस्पताल के लिए लेकर निकला जा सका। मृतकों के स्वजन की तरफ से दैनिक जागरण को दिए गए वीडियो में स्पष्ट तौर पर घायलों व मृतकों को पिकप में लादते हुए देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Greater Noida Lift Accident: कंस्ट्रक्शन कंपनी का GM गिरफ्तार, अन्य की गिरफ्तारी को पुलिस की दबिश जारी

लोगों का कहना है कि इतनी बड़ी दुर्घटना होने के बाद भी यदि लोगों को पिकप से लेकर जाया गया गया है। तो लोगों को परेशानी हुई होगी। घायल शरीर में धक्के लगे होंगे। इससे स्थिति और खराब हुई होगी। वहीं, मौके पर मौजूद विपोत मंडल के स्वजन का भ्री कहना है कि घटना के बाद एक वाहन में तीन लोग और दूसरे वाहन में अन्य लोगों को लेकर आया गया था।

कई लोगों की जवाबदेेही तय करने की जरूरत

लिफ्ट का मेंटीनेंस नहीं कराने, सुरक्षा इंतजाम नहीं करने सहित अन्य मामलो में घटना के दो दिन बीत जाने के बाद भी घटना में शामिल कई लोगों की जवाबदेही नहीं तय की गई है। इसपर मृतकों के स्वजन ने नाराजगी व्यक्त की है। उनका कहना है कि मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी संज्ञान लिया है। बावजूद इसके अभी तक जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई, जिससे आठ लोगों की जान चली गई।

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा लिफ्ट हादसे में मृतकों के परिजनों को मिलेगा 25-25 लाख रुपये, घायलों के इलाज का खर्चा उठाएगी NBCC

पौने घंटे में पहुंची एंबुलेस, लोग बता रहे कैफ की हालत भी खराब

घटना की सूचना के बाद करीब 45 मिनट बाद मौके पर सरकारी एंबुलेस पहुंची थी। जानकारी के मुताबिक करीब 8 बजकर 24 मिनट पर हुई। करीब सवा नौ बजे घटना स्थल पर एंबुलेस पहुंची। मृतकों के स्वजन की तरफ से दैनिक जागरण को दिए गए वीडियों में स्पष्ट नजर आ रहा कि पिकट में घायल कैफ को रखते हुए उनके शरीर में कोई प्रतिक्रिया नहीं हो रही। वह बेसुध स्थिति में हैं। ऐसे में लोग ईश्वर से कैफ के स्वस्थ होने की कामना कर रहे।

रिपोर्ट इनपुट- वैभव तिवारी