Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

27 गांवों के सैकड़ों किसानों ने यीडा का किया घेराव, अब इस दिन निकलेगा छह फीसदी भूखंडों का ड्रा

Noida Authority भारतीय किसान यूनियन अराजनीतिक ने सोमवार को 27 गांवों के सैकड़ों की तादाद में किसानों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बाहर धरना दिया। किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर पहुंचे जिस कारण से सड़कों पर भारी जाम लग गया। यह धरना 100 दिनों से ज्यादा समय से चल रही है। यीडा के अधिकारी ने बताया कि छह प्रतिशत भूखंडों का ड्रा 27 सितंबर को निकाला जाएगा।

By Arpit Tripathi Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 24 Sep 2024 03:23 PM (IST)
Hero Image
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बाहर धरने पर बैठे किसान व महिलाएं। फोटो किसान संगठन

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। भारतीय किसान यूनियन अराजनीतिक के नेतृत्व में सोमवार को 27 गांवों के सैकड़ों की संख्या में किसानों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का घेराव किया। ट्रैक्टर-ट्रॉली से पहुंचे किसानों के कारण सड़क पर जाम लग गया।

जैतपुर गोलचक्कर के पास सभी किसान एकत्रित हुए, जहां से पैदल ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के गेट पर पहुंचे। प्राधिकरण के बाहर 100 दिन से अधिक समय से चल रहे अनिश्चितकालीन धरने में शामिल हुए और जमकर नारेबाजी की। किसानों को नियंत्रित करने के लिए काफी संख्या में पुलिस मौजूद रही।

100 से अधिक समय से किसान धरने पर 

भाकियू अराजनीतिक के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र मुखिया ने बताया कि प्राधिकरण कार्यालय के सामने 100 से अधिक समय से किसान धरने पर बैठे हैं। प्राधिकरण की ओर से चर्चा के लिए बुलाया जाता है, लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं की जाती। हर बार आश्वासन दे दिया जाता है।

किसान अपनी वाजिब मांग कर रहे हैं, बावजूद उसके सुनवाई नहीं हो रही। प्राधिकरण की नींद तोड़ने के लिए सोमवार को 27 गांवों के किसान एकत्रित हुए। इनमें काफी संख्या में महिलाएं व बुजुर्ग भी शामिल हुए। किसान अपने छह व चार प्रतिशत भूखंड की मांग कर रहें।

 27 सितंबर को होगा छह प्रतिशत भूखंडों का ड्रा

आबादी भूखंडों को कई वर्ष पहले ही दे दिया जाना चाहिए, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं का जा रही थी। धरना प्रदर्शन में किसानों से मिलने प्राधिकरण के ओएसडी पहुंचे। उन्होंने बताया कि पाली और अजायबपुर गांव के छह प्रतिशत भूखंडों का ड्रा 27 सितंबर को किया जाएगा।

डाढ़ा व सिरसा गांव के किसानों की समस्या को 15 दिन में निस्तारित किया जाएगा। मौके पर नौ किसानों को छह प्रतिशत आबादी भूखंड के कागज सौंपे गए। जानकारी दी चार प्रतिशत भूखंड के लिए शासन स्तर से जल्द कार्रवाई की जाएगी। छह प्रतिशत भूखंडों का निस्तारण हर महीने किया जाएगा।

इसके बाद किसान शांत हुए। धरने में भाकियू अराजनीतिक के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी धर्मेंद्र मलिक, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मांगे राम त्यागी, मेरठ मंडल अध्यक्ष विनोद जटोली, जिला महासचिव चौधरी धनेश प्रधान, प्रदेश सचिव चौधरी दया प्रधान जिला प्रवक्ता विक्रम।

हरिंदर चौधरी, अनिल चौधरी, ललित भाटी, अमित भाटी, कपिल भाटी, बीरन, अनिल पाल, राजेंद्र आर्य, नरेंद्र, होते नागर, देवी राम पाल, रूपचंद, परवीन भाटी, सुनील भाटी, हरी बाबा, रघुराज, लाला प्रधान, जगदीश, सतीश आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: UP International Trade Show: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के जरिये यीडा दिखाएगा विकास की नई झलक