Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोहियापुर मूर्ति खंडित मामला: गिरफ्तारी के विरोध में थाने पहुंचे ग्रामीण, पुलिस से मांगा कार्रवाई का सबूत

नोएडा के सेक्टर 142 थाना क्षेत्र के मोहियापुर गांव के श्मशान स्थल में लगी शिवजी की मूर्ति को शुक्रवार रात कुछ असामाजिक तत्वों ने खंडित कर दिया। इसकी जानकारी होने पर शरिवार सुबह ग्रामीणों ने नाराजगी जताई। घटना को लेकर गांव में तनाव जैसा माहौल रहा। ग्रामीण श्मशान स्थल पर धरने पर बैठ गए। पुलिस अधिकारियों ने आरोपित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया तो धरना समाप्त हुआ।

By Munish Kumar Sharma Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 22 Sep 2024 01:40 PM (IST)
Hero Image
मोहियापुर में श्मशान स्थल की मूर्ति खंडित, ग्रामीणों में रोष फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, नोएडा। सेक्टर 142 थाना क्षेत्र के मोहियापुर गांव में मूर्ति खंडित मामले में रविवार को पड़ोसी गांव गुलावली, याकूतपुर फर्स्ट और याकूतपुर सेकंड के ग्रामीण थाने पहुंचे।

गुलावली के सचिन ने बताया कि ग्रामीणों ने हिरासत में लिए एक व्यक्ति की गिरफ्तारी को लेकर नाराजगी जतायी जबकि ग्रामीणों ने खुद नामजद व्यक्ति को थाने बुलाकर हिरासत में पूछताछ के लिए सौंपा था।

अब गिरफ्तारी दिखाने से ग्रामीण नाराज है। ग्रामीणों ने गिरफ्तारी को लेकर साक्ष्य भी मांगे। कहा कि बिना सबूत के इस तरह से गिरफ्तारी नहीं होनी चाहिए।

मंदिर के पास श्मशान घाट होने को लेकर विरोध

सचिन ने बताया कि लंबे समय से श्मशान घाट को लेकर विवाद चल रहा है। मोहियापुर के ग्रामीणों ने खुद निर्माण कार्य किया और बिना अनुमति के भगवान की मूर्ति रख दी। कोई सुरक्षा व्यवस्था भी नहीं की गयी थी।

अनुमति से लगेगी दोबारा मूर्ति

वहीं पुलिस ने शनिवार को खंडित मूर्ति को विसर्जित करवा दिया था। एसीपी वीर कुमार का कहना है कि अब दोबारा मूर्ति को अनुमति और ग्रामीणों की आपसी सहमति के बाद ही लगवाया जाएगा। ताकि किसी तरह का कोई विवाद नहीं हो।

आठ-10 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज

ग्रामीणों की शिकायत पर पुलिस ने जितेंद्र व आठ-10 अज्ञात के खिलाफ साधारण दंगे, धार्मिक स्थल को नुकसान, धमकी व अपमान करने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया। मोहियापुर के नीरज लोहिया ने बताया कि गांव के राजस्व खसरे में डेढ़ से दो बीघा जमीन श्मशान स्थल के नाम पर दर्ज है। करीब 13 वर्ष पूर्व में निर्माण कार्य कराने पर विरोध के कारण रोक लग गई थी।

उसके बाद ग्रामीण उच्च न्यायालय चले गए। अधिवक्ता दीपक लोहिया समेत कई ग्रामीणों का दावा है कि न्यायालय की ओर से प्राधिकरण को निर्माण कार्य कराने के आदेश दिए गए थे लेकिन प्राधिकरण ने अवहेलना करते हुए निर्माण कार्य नहीं कराया। पिछले दिनों ग्रामीणों ने मिलकर खुद श्मशान स्थल का निर्माण करा दिया। पड़ोसी गांव गुलावली के कुछ लोगों ने निर्माण कार्य को नुकसान पहुंचाया था।

17 सितंबर को हुई पंचायत

नीरज ने बताया कि 17 सितंबर को प्राचीन सिद्ध कुटी शिव मंदिर में मोहियापुर, गुलावली व याकूतपुर के ग्रामीणों की पंचायत हुई थी। ग्रामीणों का दावा है कि सभी ने श्मशान स्थल को नुकसान पहुंचाने को लेकर गलती मानी थी।

श्मशान स्थल के रहने पर सहमति जताई थी। हालांकि गुलावली के सचिन का कहना है कि कुछ ग्रामीणों ने असहमति भी जताई थी। वहीं 20 सितंबर की रात को कुछ अज्ञात लोगाें ने श्मशान स्थल के टीन शेड के बराबर में लगाई शिवजी की मूर्ति को खंडित कर दिया।

पीएसी रही तैनात, स्पेशल सेल ने जुटाई जानकारी

मूर्ति खंडित और मामला तीन गांव से जुड़ा होने के कारण मौके पर पीएसी तैनात रही। ईकोटेक समेत आसपास के थाना क्षेत्र से भी पुलिसबल मौके पर पहुंचा। एसीपी तृतीय सेंट्रल नोएडा वीर कुमार ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया।

नामजद आरोपित जितेंद्र को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। उसको हिरासत में लेने पर ही ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ। ग्रामीणों ने खंडित मूर्ति को विसर्जित कर दिया। उसके बाद ही ग्रामीणों ने धरना खत्म किया।