Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida International Airport: नियाल के सुझाव पर अब जारी होगा नोएडा में हेलीपोर्ट का ग्लोबल टेंडर

Noida International Airport नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और यह आखिरी चरण में है। एयरपोर्ट का पहला चरण का काम खत्म होने को है। यहां जल्द ही फ्लाइट्स का ट्रायल शुरू हो जाएगा। वहीं यहां पर हेलीपोर्ट बनाने की तैयारियां भी हो रही हैं। हेलीपोर्ट परियोजना के लिए दो बार ग्लोबल टेंडर निकाला जा चुका है।

By Kundan Tiwari Edited By: Geetarjun Updated: Mon, 12 Aug 2024 06:39 PM (IST)
Hero Image
नियाल के सुझाव पर अब जारी होगा नोएडा में हेलीपोर्ट का ग्लोबल टेंडर।

जागरण संवाददाता, नोएडा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) के सुझाव के आधार पर अब नोएडा सेक्टर-151ए में प्रस्तावित हेलीपोर्ट परियोजना नोटिस इनवाटिंग टेंडर (एनआईटी) में बदलाव किया जाएगा। इससे परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए ग्लोबल टेंडर के जरिए अधिक से अधिक निर्माण व संचालन कंपनियों को आकर्षित किया जा सके।

इसका आदेश शासन स्तर से नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) को जारी कर किया गया है, जिसके आधार पर प्राधिकरण सीईओ ने नियाल चेयरमैन को पत्र लिखकर सुझाव मांगा है।

दो बारा निकाला जा चुका है टेंडर

सीईओ डॉ. लोकेश एम बताया कि प्रस्तावित परियोजना हेलीपोर्ट के लिए दो बार ग्लोबल टेंडर निकाला जा चुका है, लेकिन एक कंपनी के आने से यह परियोजना परवान नहीं चढ़ सकी है। जबकि चार धाम की यात्रा के साथ 500 किमी की परिधि में आने वाले सभी धार्मिक स्थलों तक हेलीपोर्ट सुविधा लोगों को मिलनी थी।

नियाल से मिलने वाला सुझाव

ऐसे में आखिर क्या वजह है कि हेलीपोर्ट परियोजना के निर्माण व संचालन के लिए कोई कंपनी आगे नहीं आ रही है। इसका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। इसलिए नियाल से मिलने वाले सुझाव को एनआईटी में शामिल किया जाएगा। यह काम एक माह में पूरा हो जाना चाहिए। इसके बाद ग्लोबल टेंडर जारी किया जाएंगे।

43 करोड़ रुपये किए जाने हैं खर्च

परियोजना के निर्माण पर 43.13 करोड़ रुपये खर्च कर किए जाने हैं। इसका डिजाइन बेल 412 (12 सीटर) के अनुसार, तैयार किया गया है। हेलीपोर्ट में 5 बेल 412 के पार्किंग ऐप्रान की सुविधा होगी। इस हेलीपोर्ट में वीवीआईपी या आपातकाल के समय 26 सीटर एमआई 172 भी उतारा जा सकेगा।

ये भी पढ़ें- Noida International Airport के लिए आज होगा प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप का चयन, एयरपोर्ट पर जल्द सेवा शुरू होने के आसार

हालांकि दो बार ग्लोबल टेंडर जारी करने के बाद भी सिर्फ एक कंपनी ही आइ थी। ऐसे में अब दोबारा से इसकी नोटिस इनवाटिंग टेंडर (एनआईटी) में बदलाव कर टेंडर निकाला जाएगा।