Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पानी गर्म करने का रॉड हाथ में लेकर ऑन किया स्विच, करंट से किशोर की मौत; फोन पर बात करने के दौरान हुआ हादसा

नोएडा में किशोर फोन पर बात करने में इतना व्यस्त हो गया कि पानी गर्म करने की रॉड को प्लास्टिक की पानी की बाल्टी में ना लगाकर दूसरे हाथ में लगाकर बिजली का प्लग ऑन कर दिया। रॉड में करंट उतरने के बाद बेहोश हो गया। उपचार के लिए पास के एक अस्पताल में उसे भर्ती करवाया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

By Jagran News Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Mon, 25 Dec 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
पानी गर्म करने का रॉड हाथ में लेकर ऑन किया स्विच

जागरण संवाददाता, नोएडा। सेक्टर-45 स्थित सदरपुर कॉलोनी में एक किशोर की पानी गर्म करने वाले रॉड से करंट लगने से मौत हो गई। सेक्टर-39 कोतवाली पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। सदरपुर कालोनी का देव (16) रविवार शाम करीब साढ़े चार बजे मोबाइल फोन पर किसी से बात कर रहा था।

फोन पर बात करने में हो गया था व्यस्त

इसी दौरान नहाने के लिए वह पानी गर्म करने गया। इसी दौरान किशोर फोन पर बात करने में इतना व्यस्त हो गया कि पानी गर्म करने की रॉड को प्लास्टिक की पानी की बाल्टी में ना लगाकर दूसरे हाथ में लगाकर बिजली का प्लग ऑन कर दिया। जिससे रॉड में करंट उतरने के बाद बेहोश हो गया। जानकारी पर स्वजन ने उसे उपचार के लिए पास के एक अस्पताल में भर्ती करवाया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना के बाद से परिवार में मातम छाया है। वहीं जिला अस्पताल के डॉ. असद बताते हैं कि सर्दी में लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। घरों में नहाने के लिए पानी गर्म करने के लिए गीजर और वाटर हीटर रॉड का इस्तेमाल किया जाता है। इन उपकरणों की मदद से पानी गर्म करना भले ही आसान हो, लेकिन इनके लिए सावधानी की भी जरूरत होती है।

रॉड के इस्तेमाल के दौरान रखें सावधानी

जब भी पानी गर्म करें तो पानी का टेंपरेचर देखने के लिए स्विच को ऑफ करें। चालू स्विच होने पर पानी में हाथ न डालें। रॉड को इस्तेमाल के बाद बंद करके रखें। पानी जब गर्म हो जाए तो स्विच बंद करने के करीब 10 सेकेंड के बाद रॉड को पानी से बाहर निकाले। कभी भी लोहे या स्टील की बाल्टी में पानी गर्म न करें। इससे बिजली का तगड़ा झटका लग सकता है।

पानी गर्म करने के लिए प्लास्टिक की बाल्टी का इस्तेमाल करें। बाल्टी को पिघलने से बचाने के लिए लकड़ी की डंडी में लगाकर ही इस्तेमाल करें। पानी गर्म करने की रॉड का इस्तेमाल करते समय इस पर लगे निशान तक पानी में डूबा दें। लोग सस्ते के साथ पुरानी हो चुकी रॉड का इस्तेमाल करने से बचें।

यह भी पढ़ें- Vivek Bindra: मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा की सोसाइटी पहुंची नोएडा पुलिस, पत्नी की मेडिकल रिपोर्ट आई सामने