Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida International Airport के लिए आज होगा प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप का चयन, एयरपोर्ट पर जल्द सेवा शुरू होने के आसार

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की निगरानी एवं उससे जुड़े कार्यों के लिए आज प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप का चयन किया जाएगा। इसके लिए दो कंपनियों ने आवेदन किया है। इस साल के अंत तक एयरपोर्ट पर यात्री सेवाओं के शुरू किए जाने का टारगेट रखा गया है। एयरपोर्ट पर पांच सितारा होटल भी बनाया जाएगा। इसके लिए मानचित्र को मंजूरी मिल चुकी है।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 09 Aug 2024 08:28 AM (IST)
Hero Image
Noida Airport: दिसंबर तक यात्री सेवा शुरू होने की संभावना। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। (Noida International Airport News) नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की निगरानी एवं उससे जुड़े कार्यों के लिए शुक्रवार को प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप का चयन होगा। प्राधिकरण ने पीएमजी के लिए निविदा आमंत्रित की थीं।

इसमें अर्नेस्ट एंड यंग व प्राइस वाटर हाउस कूपर (पीडब्ल्यूसी) ने आवेदन किया है। दोनों कंपनियों की निविदा जांच में सही मिली है। शुक्रवार को प्रस्तुतिकरण के बाद अंतिम रूप से एजेंसी का चयन किया जाएगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण का निर्माण कार्य जारी

जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण का निर्माण कार्य चल रहा है। इसी साल दिसंबर में एयरपोर्ट पर यात्री सेवाओं की शुरुआत करने का लक्ष्य है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. ने परियोजना की निगरानी समेत उससे जुड़े कार्यों के लिए एजेंसी चयन को निविदा जारी की थी। इसमें दो कंपनियों ने आवेदन किया है।

दोनों कंपनी के पास एविएशन क्षेत्र से जुड़े कार्यों को करने का अनुभव

नियाल सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि दोनों कंपनियों के प्रतिनिधि शुक्रवार को प्रस्तुतिकरण देंगे, इसके आधार पर एक कंपनी का अंतिम रूप से चयन किया जाएगा। दोनों कंपनी के पास एविएशन क्षेत्र से जुड़े कार्यों को करने का अनुभव है। चयनित एजेंसी को एक्टिविटी चार्ट का विशलेषण, विशेषज्ञ सलाह एवं सुझाव, प्रोजेक्ट मास्टर शीट तैयार करनी होगी।

इसके अतिरिक्त मास्टर प्लान के क्रियान्वयन, रिव्यू रिपोर्ट परियोजना से जुड़े दस्तावेज तैयार करेगी। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि एयरपोर्ट से जुड़े कार्यों के लिए एजेंसी का चयन निविदा से किया गया है या नहीं, 25 करोड़ से अधिक के कार्यों के लिए भारत सरकार व प्रदेश सरकार की तय नीति का पालन किया गया है या नहीं, अड़चनों को दूर करने में अपनी सलाह देगी। इसके साथ ही भारतीय विमानन पत्तन प्राधिकरण, नागर विमानन मंत्रालय, नागर विमानन महानिदेशालय आदि के साथ समन्वय में मदद करेगी ।

एयरपोर्ट पर पांच सितारा होटल के लिए मानचित्र स्वीकृत

यमुना प्राधिकरण ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पांच सितारा होटल के निर्माण के लिए मानचित्र को स्वीकृति दे दी है। यह स्वीकृति पांच साल के लिए दी गई है। इस अवधि में होटल की इमारत का निर्माण करना होगा। भूतल समेत यह होटल छह मंजिला होगा। इसमें इसका निर्माण बर्ड होटल जेवर प्रा. लि. कंपनी कर रही है। होटल में 240 कमरे होंगे।

भूमिगत दो मंजिला पार्किंग होगी। इसमें 282 वाहनों को खड़ा करने की जगह होगी। 14 से 16 माह में होटल बनकर तैयार हो जाएगा। इसके निर्माण पर तकरीबन 250 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। एयरपोर्ट परिसर में सिटी साइट के लिए 60 एकड़ जमीन आरक्षित है। इसमें होटल मॉल समेत अन्य व्यावसायिक गतिविधि होंगी।

यह भी पढ़ें: यीडा क्षेत्र में होगी सेमिकंडक्टर उद्योग की स्थापना, पांच कंपनियों के लिए 425 एकड़ जमीन आवंटित करेगा प्राधिकरण