Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यीडा क्षेत्र में होगी सेमिकंडक्टर उद्योग की स्थापना, पांच कंपनियों के लिए 425 एकड़ जमीन आवंटित करेगा प्राधिकरण

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सेमिकंडक्टर उद्योग की स्थापना के लिए भारत सरकार से जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। पांच कंपनियों ने जमीन मांगी है। यीडा 425 एकड़ में इन्हें जमीन उपलब्ध कराएगा। यीडा के सीईओ ने बताया कि जमीन पर मिलने वाली सब्सिडी से लेकर अन्य रियायतें दी जाएंगी। बता दें एक सेमिकंडक्टर इकाई की स्थापना करने में चालीस से अस्सी हजार करोड़ रुपये लगता है।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 08 Aug 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
Noida News: सेमिकंडक्टर उद्योग की स्थापना पर केंद्र सरकार की मिल सकती है मंजूरी। फाइल फोटो

अरविंद, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सेमिकंडक्टर उद्योग की स्थापना पर केंद्र सरकार की स्वीकृति जल्द मिल सकती है। प्रदेश में सेमिकंडक्टर उद्योग की स्थापना की इससे शुरुआत हो जाएगी। यमुना प्राधिकरण से आशय पत्र मिलने के बाद पांच कंपनियों ने केंद्र सरकार में सेमिकंडक्टर उद्योग की स्थापना के लिए आवेदन किया है। पांच कंपनियों के लिए प्राधिकरण 425 एकड़ जमीन आवंटित करेगा।

पांच कंपनियों ने सेमिकंडक्टर इकाई के निर्माण के लिए मांगी जमीन

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र (Yamuna Authority Area) में सेमिकंडक्टर उद्योग की स्थापना के लिए काफी समय से प्रयास रहे हैं, लेकिन अब इन प्रयासाें के फलीभूत होने की उम्मीद है। पांच कंपनियों ने सेमिकंडक्टर इकाई के निर्माण के लिए प्राधिकरण से जमीन मांगी है। इसमें भारत सेमी सिस्टम प्रा. लि., टार्क सेमिकंडक्टर प्रा. लि., केंस सेमिकान प्रा. लि., आडीटेक सेमिकंडक्टर व वामा सुंदरी इन्वेस्ट इंडिया प्रा. लि. के साथ संयुक्त रूप से एचसीएल शामिल है।

प्राधिकरण इन कंपनियों को भूखंड आवंटन के लिए सहमति देते हुए आशय पत्र जारी कर चुका है। सीईओ यमुना प्राधिकरण डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार ने सेमिकंडक्टर उद्योग के लिए नीति तय कर रखी है। इसमें जमीन पर मिलने वाली सब्सिडी से लेकर अन्य रियायतें शामिल हैं।

कंपनियों को आशय पत्र के साथ आवेदन करना जरूरी

नीति का लाभ लेने के लिए कंपनियों को आशय पत्र के साथ आवेदन करना जरूरी होता है। इसलिए कंपनियों को आशय पत्र जारी किए जा चुके हैं। दो कंपनियों के आवेदन की जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इसमें वामा सुंदरी इंवेस्ट इंडिया प्रा. लि. व टार्क सेमिकंडक्टर प्रा. लि. शामिल हैं।

वामा सुंदरी इन्वेस्ट इंडिया प्रा. लि. को सेकटर दस में पचास एकड़, टार्क सेमिकंडक्टर प्रा. लि. काे सेक्टर 28 में 125 एकड़ जमीन आवंटित की जाएगी। इसके अतिरिक्त भारत सेमिकंडक्टर सिस्टम प्रा. लि. को सेक्टर दस में पचास एकड़, केंस सेमिकंडक्टर प्रा. लि. को पचास एकड़ व ऑडीटेक सेमिकंडक्टर को सेक्टर दस में सौ एकड़ जमीन आवंटित की जाएगी।

एक सेमिकंडक्टर इकाई की स्थापना में चालीस से अस्सी हजार करोड़ का निवेश होता है। प्रदेश में यीडा क्षेत्र में सेमिकंडक्टर उद्योग की यह पहली इकाई होगी। इसके जरिये प्रदेश में बड़े पैमाने में निवेश आएगा।

यह भी पढ़ें: नोएडावालों के लिए खुशखबरी, प्रदेश का पहला EMC यीडा क्षेत्र में होगा विकसित; योगी सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव