Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: परिषदीय स्कूलों में छात्र संख्या कम, 170 शिक्षकों के बदलेंगे स्कूल

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत समायोजन किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर समायोजन होगा। प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से लेकर पांच तक में एक से 30 छात्रों पर एक शिक्षक 60 छात्रों पर दो शिक्षक 61 से 90 तक तीन शिक्षक 91 और 100 तक चार और 200 के मध्य तक के पांच शिक्षक होंगे।

By Ankur Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 07 Jul 2024 08:34 AM (IST)
Hero Image
कंपोजिट स्कूल पर्थला खंजरपुर में पढातीं शिक्षिका। फोटो- जागरण आर्काइव

अंकुर त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। परिषदीय स्कूलों में कम छात्र संख्या के बावजूद तैनात शिक्षकों का अब दूसरे स्कूलों में समायोजन किया जाएगा। अब तय छात्र-शिक्षक अनुपात के अनुसार ही शिक्षकों की तैनाती रहेगी।

अभी तक कम छात्र संख्या के बावजूद पूर्व सृजित पदों के अनुसार स्कूलों में शिक्षक जमे हुए थे, जबकि कई स्कूलों में शिक्षकों की कमी चल रही थी। जिले में पहले चरण में प्राथमिक स्कूलों के 170 शिक्षकों का सत्यापन किया गया है। इसमें 120 प्रधानाध्यापक भी शामिल हैं।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत प्राथमिक स्कूलों में 150 से अधिक छात्र होने पर ही प्रधानाध्यापक का पद होगा। इससे कम छात्र होने पर वरिष्ठ सहायक शिक्षक ही स्कूल प्रभारी की जिम्मेदारी देखेगा। जिले में ऐसे 120 प्राथमिक स्कूल हैं। इनके प्रधानाध्यापकों को अब आवश्यकता के अनुसार कंपोजिट व उच्च प्राथमिक स्कूल में समायोजित किया जाएगा। वहीं, 50 शिक्षकों का भी समायोजन किया जाएगा।

स्कूलों की तैयार हो ही सूची

कंपोजिट और उच्च प्राथमिक स्कूलों में विषय के अनुसार शिक्षकों का समायोजन होगा। विषय के शिक्षक अधिक होने पर उन्हें दूसरे स्कूलों में भेजा जाएगा। अभी कई स्कूल ऐसे हैं, जहां एक ही विषय के कई शिक्षक मौजूद हैं। जबकि कई स्कूल ऐसे हैं, जहां कई विषय के शिक्षक ही नहीं है।

ऐसे स्कूलों की सूची बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से तैयार की जा रही है। कंपोजिट और उच्च प्राथमिक स्कूलों से भी करीब 50 से 60 शिक्षकों के स्कूल बदल सकते हैं। प्रत्येक स्कूल में 35 छात्रों पर एक शिक्षक, जहां 100 से अधिक छात्र होंगे वहां विषयों को देखते हुए एक पूर्णकालिक प्रधानाध्यापक और अन्य सभी विषयों का एक शिक्षक होगा।

सबसे अधिक जेवर और दादरी के बदलेंगे शिक्षक

सबसे अधिक जेवर और दादरी ब्लाक के स्कूलों के शिक्षकों का समायोजन होगा। इन ब्लाक में छात्र और शिक्षकों का अनुपात सही नहीं है। जेवर ब्लाक के कई स्कूलों में पांच से 10 छात्रों पर दो से तीन शिक्षक तैनात हैं।

कुछ ऐसा ही हाल दादरी ब्लाक के स्कूलों का भी है। वहीं दनकौर के भी स्कूलों में फेरबदल होगा। बिसरख ब्लाक के स्कूलों से भी शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में अब पढ़ाना होगा।

जिले में स्कूलों की स्थिति

  • प्राथमिक स्कूल - 297
  • कंपोजिट स्कूल - 161
  • उच्च प्राथमिक स्कूल - 53

जिले में समायोजन की सूची तैयार हो रही है। शासन से जो दिशा निर्देश मिले हैं, उन्हीं के अनुसार शिक्षकों को समायोजित किया जाएगा। जुलाई के अंत तक समायोजन का कार्य पूरा हो जाएगा।

- राहुल पंवार, बेसिक शिक्षा अधिकारी