Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YEIDA Plot: दिवाली से पहले योगी सरकार दे रही जेवर एयरपोर्ट के पास घर बनाने का मौका, ये है आवेदन का तरीका

Yeida Plot Scheme 2022 दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट के पास अपना आशियाना बनाना चाह रहे लोगों के लिए बड़ा मौका है। दरअसल यमुना प्राधिकरण ने आवासीय प्लाट योजना निकाली है। योजना की लास्ट डेट सात अक्टूबर को समाप्त होगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 04 Oct 2022 11:05 AM (IST)
Hero Image
Yeida Plots Scheme: जेवर एयरपोर्ट के पास मात्र 11 लाख में प्लाट लेने का मौका

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Yeida Plot Scheme 2022: यमुना प्राधिकरण ने आवासीय भूखंड योजना के आवंटियों को बड़ी राहत दी है। अगर आवेदन के दौरान कोई गलत जानकारी भर जाती है तो उसे सुधारा जा सकता है। इसके लिए आनलाइन आवेदन पर एडिट की सुविधा दी गई है, लेकिन यह सुविधा भूखंड योजना समाप्त होने तक यानी सात अक्टूबर तक ही मिलेगी। इसके बाद किसी तरह की त्रुटि सुधार का मौका नहीं मिलेगा।

यमुना प्राधिकरण ने 7 सितंबर को निकाली थी स्कीम

यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने सात सितंबर को 477 भूखंड की आवासीय योजना निकाली थी। यह योजना सात अक्टूबर को समाप्त होगी। आवेदन करने के लिए डेट बढ़ाए जाने की संभावना बहुत कम है। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन का ही विकल्प दिया गया है।

योजना में अभी तक 54195 पंजीकरण हो चुके हैं। जबकि 46268 लोगों ने आवेदन पत्र की राशि का भुगतान किया है। अब तक 29150 आवेदन भरे जा चुके हैं।

Yamuna Authority Plots: नोएडा एयरपोर्ट के पास प्लाट खरीदने का मौका, ये है आवेदन का पूरा प्रोसेस

भूखंड योजना के आवेदन पत्र में कर सकेंगे त्रुटि सुधार

आवेदन भरने के दौरान कई लोग भूलवश त्रुटि कर गए। इन्हें सुधारने के लिए विकल्प देने की मांग की गई थी। प्राधिकरण ने इस मांग को स्वीकार करते हुए त्रुटि सुधार का मौका दिया है।

तीन विकल्पों पर कर सकेंगे बदलाव

आवेदक आनलाइन आवेदन में जरूरी ब्योरे के अलावा भुगतान के लिए दिए गए तीन विकल्पों में भी बदलाव कर सकेंगे। यानी किया आवेदक ने किस्तों में भुगतान का विकल्प चुना है और वह इसे एक मुश्त भुगतान के विकल्प में बदलना चाहता है तो इसकी अनुमति होगी।

सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि आवेदन पत्र में संशोधन की यह सुविधा केवल सात अक्टूबर तक ही मान्य होगी। योजना समाप्त होने के बाद किसी तरह की त्रुटि संशोधन का मौका नहीं मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन

  • YEIDA की आवासीय प्लाट योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट https://www.yamunaexpresswayauthority.com पर जाना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक कीजिये।
  • यहां पर मांगी गई सभी संबंधित जानकारी भरें।
  • इसके बाद फिर लॉगिन पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पर क्लिक करने के बाद अप्लीकेशन फार्म दिखेगा।
  • अब इस फार्म पर मांगी गई सारी जानकारी भरने के बाद सेव कर दें और नेक्स्ट टैब पर क्लिक करें।
  • यह प्रोसेज फॉलो करने के बाद आपका आवेदन सुरक्षित हो जाएगा।

Yamuna Authority Plots: जेवर एयरपोर्ट के पास मात्र 11 लाख में प्लाट लेने का मौका

आवंटन के 60 दिनों के भीतर करना होगा भुगतान

इस योजना में प्लाट आवंटित होने पर आवेदक को 60 दिनों के अंदर प्लॉट की कीमत का भुगतान करना पड़ेगा। प्लॉट की कीमत यमुना अथॉरिटी की वेबसाइट पर जमा करनी होगी। आदवेन करने के दौरान प्लाट की कीमत का 10 प्रतिशत पंजीकरण शुल्क के रूप में जमा करना होगा। वहीं योजना में एकमुश्त भुगतान करने वालों को प्लाट आवंटन में प्राथमिकता मिलेगी।