Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दनकौर क्षेत्र के छात्रों ने जिले में लहराया परचम

मुस्तकीम खान दनकौर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद क्षेत्र में खुशी की लहर है।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 18 Jun 2022 09:38 PM (IST)
Hero Image
दनकौर क्षेत्र के छात्रों ने जिले में लहराया परचम

मुस्तकीम खान, दनकौर : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद क्षेत्र में खुशी की लहर है। क्षेत्र के कई छात्र और छात्राओं ने जिले में स्थान प्राप्त कर नाम रोशन किया है। दैनिक जागरण की टीम ने मेधावी छात्र और छात्राओं से बात की जिन्होंने अपने विचार साझा किए।

-----

बिहारी लाल के टापर का चिकित्सक बनने का सपना

कस्बा के मोहल्ला प्रेमपुरी निवासी अमन सिंह ने इंटरमीडिएट परीक्षा में 81.6 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले में सातवां स्थान प्राप्त किया है। अमन ने दनकौर कस्बा स्थित बिहारी लाल इंटर कालेज में प्रथम स्थान प्राप्त कर परिवार का नाम रोशन किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में जिस तरह चिकित्सकों ने अपनी परवाह किएबगैर देश के लोगों की जान बचाई उससे प्रेरित होकर वह भी चिकित्सक बनना चाहते हैं ताकि देश के काम आ सकें। उसने बताया कि पिता भगवत सिंह एक छोटी सी परचून की दुकान करके परिवार का खर्च वहन कर रहे हैं।

-----------

इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना लक्ष्य

कस्बा निवासी गोविद तायल ने इंटरमीडिएट परीक्षा में 81.40 प्रतिशत अंक प्राप्त जिले में आठवां स्थान प्राप्त किया है। गोविद तायल कस्बा स्थित बिहारी लाल इंटर कालेज का छात्र है, जिसने कालेज में दूसरा स्थान प्राप्त कर परिवार का नाम रोशन किया है। वह दो बहनों से छोटा व परिवार में इकलौता पुत्र है। उसने बताया कि पिता केशव तायल व्यापारी हैं। पढ़ाई के साथ पिता के काम में भी सहयोग किया था। हालांकि देश में फैले कोरोना संक्रमण के चलते पढ़ाई करने में कुछ कठिनाइयां आईं, लेकिन परिवार के सहयोग से सभी पर काबू पा लिया गया। उसने बताया कि वह पढ़ाई करके इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना चाहता है।

----------------

गणित की अध्यापक बनना चाहती है सोनाली

क्षेत्र के बिलासपुर कस्बा स्थित शिवराज शर्मा इंटर कालेज की छात्रा सोनाली कुमारी ने इंटरमीडिएट परीक्षा में 81.60 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले में सातवां स्थान प्राप्त किया है। वह मूलरूप से सिलारपुर (नोएडा) की रहने वाली है, जिसने कठिन परिश्रम कर बिलासपुर कस्बे में पढ़ाई की। उसने बताया कि वह चार बहनों में सबसे छोटी है और उनका एक बड़ा भाई भी है। उनके पिता राकेश कुमार कपड़ा की एक फैक्ट्री में मजदूरी करते हैं। सोनाली कुमारी ने बताया कि आर्थिक तंगी के चलते उसने कालेज के बाद घर पर रहकर परीक्षा की तैयारी की। उसने बताया कि गणित विषय में अच्छी रुचि के चलते आगे चलकर गणित की अध्यापक बनना चाहती है।

-------------

बड़ी होकर इंजीनियर बनना चाहती है श्वेता

क्षेत्र के नवादा गांव स्थित एसडीएस इंटर कालेज की छात्रा श्वेता निवासी अट्टा गुजरान ने दसवीं कक्षा की परीक्षा में 90.33 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले में आठवां स्थान प्राप्त किया है। साथ ही एसडीएस कालेज में प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके चलते परिवार में खुशी का माहौल है। श्वेता में बताया कि वह तीन भाई बहन हैं। उनके पिता मनवीर दिल्ली में रहकर नौकरी करते हैं। उन्होंने बताया कि वह आगे चलकर इंजीनियर बनना चाहती हैं। श्वेता ने बताया कि पढ़ाई करने के लिए कालेज में आनलाइन कक्षाएं चलाई गईं थीं, लेकिन उनके समय से मोबाइल उपलब्ध नहीं हो सका था,जिसके चलते पढ़ाई करने में समस्या आई।