Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prayagraj News: लंबे समय से वेतन नहीं मिलने से भड़के शुआट्स के सुरक्षाकर्मी, एंट्री गेट पर लगाया ताला

शुआट्स में शिक्षक और कर्मचारियों को लंबे समय से वेतन नहीं मिला है। जिसे लेकर शिक्षकों और कर्मचारियों में आक्रोश है। वेतन के लिए पहले भी इन लोगों ने विरोध जताया था लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। जिससे भड़के शुआट्स के सुरक्षाकर्मी शुक्रवार को एक बार फिर उग्र हो उठे। उन्होंने प्रवेश द्वारों पर ताला लगा दिया और सभी को अंदर जाने से रोक दिया।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Fri, 27 Oct 2023 11:28 AM (IST)
Hero Image
वेतन ना मिलने से भड़के शुआट्स के सुरक्षाकर्मी। -जागरण

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। सैम हिग्गिनबोटम कृषि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (शुआट्स) में पिछले 10 महीना से वेतन नहीं मिलने के कारण शुक्रवार सुबह जन-आंदोलन प्रारंभ हो गया। स्थापना दिवस के दिन सुरक्षाकर्मियों ने इकट्ठा होकर विश्वविद्यालय के पर मुख्य गेट पर ताला लगा दिया। इसकी वजह से शिक्षक, कर्मचारी और छात्र परिसर में प्रवेश नहीं कर पाए।

भारी भीड़ की वजह से सड़क पर जाम लगने से वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों की शुआट्स के अधिकारियों के साथ तीखी नोंकझोंंक हुई और कई अधिकारियों को सुरक्षाकर्मियों ने खदेड़ दिया। मौके पर पहुंची पुलिस की सुरक्षा में सुरक्षाकर्मियों और विश्वविद्यालय के अधिकारियों के बीच वार्ता चल रही है पर इसका अभी कोई नतीजा नहीं निकला है। सुरक्षा कर्मियों के बाद अब शिक्षक भी विरोध प्रदर्शन की तैयारी कर रहे हैं।

शुआट्स के कुलपति सहित कई अधिकारी और शिक्षक धर्मांतरण, ग्रांट इन एड पदों पर अवैध नियुक्तियों और मानदेय घोटाले के आरोपित हैं। इसमें निदेशक विनोद बी लाल और मोहम्मद इम्तियाज जैसे अफसर जेल में हैं। वहीं कुलपति आरबी लाल मेडिकल ग्राउंड पर सुप्रीम कोर्ट से गिरफ्तारी पर स्टे पर बचे हुए हैं। गंभीर वित्तीय अनियमितताओं के कारण शुआट्स के शिक्षक, कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों को दस महीने से वेतन नहीं मिला है। इसको लेकर शुआट्स में विवाद की स्थिति बन गई।

शुक्रवार को भड़के सुरक्षाकर्मियों ने गेट पर ताला लगा दिया। अंदर स्थापना दिवस कार्यक्रम होना था और काफी संख्या में शिक्षक, कर्मचारी और छात्र अंदर जाने के लिए पहुंचे पर सुरक्षाकर्मियों ने उनको रोक दिया। 250 से अधिक सुरक्षाकर्मी वेतन नहीं मिलने से अक्रोशित थे और बातचीत करने गए अधिकारियों को दौड़ा लिया।

बताया जा रहा है कि पिछले शुक्रवार को रजिस्टर एवं फाइनेंस आफिसर ने एक हफ्ते में कम से कम एक महीने का वेतन देने का वादा किया था, पर पूरा हफ्ता गुजर जाने के बाद वेतन नहीं दिया गया। इससे पहले ग्रांट इन एड के 200 से अधिक पदों पर कार्यरत शिक्षक और कर्मचारियों का वेतन भी कृषि विभाग ने रोक दिया था। जो प्रबंधन द्वारा नियुक्त कर्मचारी है उनका वेतन लंबे समय से नहीं मिला है। इसकी वजह से भीतर भारी आक्रोश पनप रहा था।

यह भी पढ़ें, Atiq Ahmed: माफिया अतीक अहमद के भांजे की बढ़ेंगी मुश्किलें, जिला न्यायालय ने इस मामले में दिया बड़ा झटका

यह भी पढ़ें, Atiq Ashraf Murder Case: फिर टली अतीक और अशरफ के शूटरों की सुनवाई, अदालत अब इस दिन करेगी हियरिंग