Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Flood Alert: भारी बारिश के कारण शांकभरी नदी में तेज बहाव से रोके श्रद्धालु, ग्रामीणों ने भागकर बचाई जान

Saharanpur News शिवालिक व मैदानी क्षेत्र में हुई भारी वर्षा से नदियों में उफान आ गया। नदी के तेज बहाव से ग्रामीणों ने भागकर अपनी जान बचाई। पानी से एक ग्रामीण टूटे तटबंध पर चढ़कर बचा। वहीं शांकभरी नदी में भाेर की आरती और माता के श्रृंगार के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को नदी के तेज बहाव के कारण बैरियर लगाकर रोक दिया गया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 03 Sep 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
शाकंभरी मंदिर से लगभग एक किलोमीटर पहले भूरादेव बाढ़ सुरक्षा चौकी पर नदी किनारे बेरिकेडिंग लगाकर रोके जा श्रद्धालु। जागरण

जागरण संवाददाता, बेहट/सहारनपुर। शिवालिक पहाड़ियों पर रविवार आधी रात के बाद से शुरू हुई भारी वर्षा के चलते घाड़ क्षेत्र की अधिकतर नदियों में भौर होने तक तेज बहाव आ गया। गांव डाडल के पास तो सुबह खेतों में जा रहे कई ग्रामीणों को अचानक आई तेज धार के चलते भागकर अपनी जान बचानी पड़ी, जबकि एक ग्रामीण तो किसी तरह से पहले से टूटे पड़े तटबंध के हिस्से पर चढ़कर बाढ़ से बच सका।

पिछले कई दिनों से क्षेत्र में भयंकर गर्मी ने जहां लोगों का जीना मुहाल कर दिया, वहीं किसानों को अपनी फसलें बचाना मुश्किल हो गया। रविवार देर शाम आसमान में अचानक काली घटाएं छाईं और रात 12 बजे के बाद शिवालिक पहाड़ियों सहित मैदानी क्षेत्र में वर्षा शुरू हो गई। जिसके परिणाम स्वरूप सूर्योदय के साथ ही घाड़ क्षेत्र की नदियों में बाढ़ के हालात बन गए।

खेतों पर जा रहे ग्रामीणाें ने तेज बहाव से बचाई जान

गांव किरान से उस समय घरों से खेतों की ओर चल चुके थे, जिसके चलते कई स्थानों पर तो नदी पार करते हुए किसानों ने ऊपर से तेज बहाव आता देख भागकर ही जान बचाई। गांव डाडल के पास से निकल रही नदी के आसपास के गांव के लोग नदी के बहाव से बाल-बाल ही बच पाए। एक बार को तो स्थिति इतनी पेचीदा हुई कि उस समय नदी पार कर रहे कुछ किसान तो दौड़कर नदी पार करके निकल गए, लेकिन एक किसान किसी तरह से अपने को बचाते हुए नदी के किनारे पहले से एक क्षतिग्रस्त तटबंध के एक हिस्से पर चढ़कर ही बाढ़ से बच पाया।

श्रद्धालुओंं को भूरादेव से आगे नहीं बढ़ने दिया

शाकंभरी नदी ने भी सोमवार तड़के माता के श्रृंगार और भाेर आरती में सम्मिलित होने के लिए अपने घरों से निकल चुके श्रद्धालुओं के कदम भूरादेव पर ही रोक दिए। लगभग चार बजे इस नदी में भी तेज बहाव आ गया। जिसके चलते भूरादेव बाढ़ सुरक्षा चौकी पर तैनात पुलिस ने श्रद्धालुओं को भूरा देव से आगे नहीं जाने दिया।

ये भी पढ़ेंः मैनपुरी में आज अरबों की सौगात देंगे सीएम योगी आदित्यनाथ; उपचुनाव में सपा का गढ़ ढहाने को ताकत झोंक रही भाजपा!

ये भी पढ़ेंः Meerut News: JE के बेटी का अपहरण कर मांगी फिरौती, एनकाउंटर दो बदमाशाें को लगी गोली, तीन गिरफ्तार

शाकंभरी पुलिस चौकी इंचार्ज गजेंद्र सिंह ने बताया कि नदी में बहुत तेज बहाव होने के कारण तड़के चार बजे से सुबह लगभग 11 बजे तक श्रद्धालुओं को भूरादेव पर ही तब तक रोके रखा गया, जब तक नदी में पानी की धार पार करने लायक नहीं हुई। उन्होंने बताया कि इसके बाद ही श्रद्धालुओं को भूरादेव से आगे जाने दिया गया और तभी रात में ही शाकंभरी पहुंच चुके श्रद्धालुओं को वापस आने की अनुमति दी गई।