Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नानौता चीनी मिल में नई मशीनों से बढ़ेगी पेराई की क्षमता: जीएम

नानौता में प्रदेश की योगी सरकार द्वारा नानौता किसान सहकारी चीनी मिल में नई मशीन लगाकर आधुनिकरण की घोषणा किए जाने से क्षेत्र के गन्ना उत्पादकों में खुशी की लहर दौड़ गई।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 17 Apr 2022 11:09 PM (IST)
Hero Image
नानौता चीनी मिल में नई मशीनों से बढ़ेगी पेराई की क्षमता: जीएम

सहारनपुर, जेएनएन। नानौता में प्रदेश की योगी सरकार द्वारा नानौता किसान सहकारी चीनी मिल में नई मशीन लगाकर आधुनिकरण की घोषणा किए जाने से क्षेत्र के गन्ना उत्पादकों में खुशी की लहर दौड़ गई।

मिल के प्रधान प्रबंधक डा. ललित कुमार पीसीएस ने बताया कि इससे जहां चीनी मिल को आर्थिक लाभ होगा। वहीं किसानों को भी गन्ना भुगतान समय से किए जाने में सहायक के साथ साथ मिल के पावर हाउस में मशीनें बदल दिए जाने पर विद्युत सप्लाई नियंत्रित होगी।

प्रधान प्रबंधक ने मीडिया को बताया कि मिल प्रबंधन द्वारा लगभग चार वर्ष पूर्व भेजे गए आधुनिकरण के प्रस्ताव को कैबिनेट द्वारा स्वीकृत करते हुए लगभग 20 करोड़ की लागत की नई मशीनें लगाने की स्वीकृति दे दी है, जिससे मिल को तो आर्थिक लाभ होगा ही साथ ही मिल के गन्ना पेराई क्षमता बढ़ जाने से किसानों को भी काफी फायदा पहुंचेगा।

उक्त आधुनिकीकरण में मिल में छोटे ट्रक ट्रिपलर को हटाकर बड़े ट्रक ट्रिपलर का निर्माण कराया जाएगा। जिससे गन्ने के आवागमन में सुविधा होगी, गन्ने की परिपेशन की डिवाइस अपडेट की जाएगी। जिससे जूस का एक्सटेक्सन बेहतर होगा, पावरहाउस में मशीने बदले जाने से विद्युत सप्लाई नियंत्रित होगी, ब्वायलिंग हाउस में लगे वेसल (पैन) की क्षमता बढ़ाने के साथ आटोमैटिक सिस्टम लगाया जाएगा। जिससे स्टीम कम खर्च होगी साथ ही रिकवरी बेहतर हो जाएगी। मिल में लगे ब्वायलरों कि ट्यूब्स अपडेट कराई जाएंगी। जिससे बैगास की बचत होने से मिल को आर्थिक लाभ होगा। उन्होंने बताया कि मशीनें अपडेट हो जाने के बाद मिल अपनी पूरी क्षमता के साथ गन्ना पेराई कर सकेगा। जिसका सीधा लाभ किसानों को होगा। उन्होंने बताया कि उक्त प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है, जिसके पूरा होते ही फेडरेशन से टेंडर जारी कर दिए जाएंगे, जिसके बाद चालू पेराई सत्र सम्पन्न होने के बाद तथा आगामी पेराई सत्र चालू होने से पूर्व आधुनिकीकरण का कार्य पूर्ण कराए जाने का पूर्ण प्रयास किया जाएगा।