Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar yatra Route Divert: संभल में कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए रूट डायवर्ट, भारी वाहनों पर रोक

Kanwar Yatra Route Divert In Sambhal चौधरी सराय से संभल हसनपुर मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए बैरियर लगा दिए गए हैं। पुलिस यहां तैनात कर दी है। शिफ्टों में पुलिसवालों की तैनाती की है। इस रूट पर हरिद्वार से गंगाजल लेकर बड़ी संख्या में कांवड़िये निकलते हैं। डाक कांवड़ के लिए पुलिस ने रूट पर बड़े वाहनों पर प्रतिबंध पिछले शनिवार को भी लगाया था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 10 Aug 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
Sambhal News: संभल के चौधरी सराय में रुट डायवर्ट के लिए लगाया गया बैरियर। जागरण

जागरण संवाददाता, संभल। Kanwar Yatra: सावन माह में गंगा घाट से कांवड़ में गंगा जल लेकर आने वाले कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इन्हीं तैयारियों में कांवड़ियों के आने वाले मार्ग पर पुलिस गश्त बढ़ाने के साथ भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। इस मार्ग पर वाहन न जा सके, इसके लिए नगर के चौधरी सराय चौराहे पर बैरियर लगाने के साथ ही पुलिस बल को तैनात किया गया है।

सावन माह में भक्त भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना करने के साथ ही उनका जलाभिषेक करने के लिए कांवड़ में गंगाजल लेकर आते हैं और उससे भगवान की प्रतिमा का अभिषेक करते हैं। जहां शिवभक्त हरिद्वार व ब्रजघाट के गंगा घाट से पैदल ही कांवड़ में गंगाजल लेकर शिवालयों तक पहुंचते हैं। नगर व उसके आसपास के क्षेत्रों से काफी संख्या में शिवभक्त गंगा जल लेने के लिए ब्रजघाट गंगा घाट को जा रहे हैं। जहां से कांवड़ लाकर वह सोमवार को शिवालयों में जलाभिषेक करेंगे।

भारी वाहनों पर प्रतिबंध

शिवभक्तों की सुरक्षा को देखते हुए संभल हसनपुर मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाने के साथ ही रूट डायवर्ट कर दिया गया है, जिससे कांवड़ियां बिना किसी व्यवधान के सुरक्षित रूप से शिवालयों तक पहुंच सकें। नगर के चौधरी सराय चौराहा पर हसनपुर की ओर जाने वाले रास्ते पर यातायात पुलिस की तैनाती के साथ ही वहां पर बैरियर लगा दिए गए हैं। यहां से बड़े व भारी वाहनों को उस ओर जाने नहीं दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः 999 में मुरादाबाद-लखनऊ हवाई जहाज से यात्रा! सस्ती टिकट पर ट्रैवल करना है, तो 15 अगस्त तक कराएं बुकिंग

ये भी पढ़ेंः Banke Bihari Mandir: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर 500 से ज्यादा श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे मंगला आरती के दर्शन

ये हैं रास्ते

ऐसे में बड़े व भारी वाहन रूट डायवर्ट के बाद गवां, अनूपशहर, बुलंदशहर से होते हए दिल्ली, नोएडा, राजस्थान समेत अन्य स्थान को जा रहे हैं। वहीं पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा की दृष्टि से कांवड़ मार्ग पर पुलिस गश्त काे बढ़ा दिया गया है, जिससे किसी को भी दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

यातायात प्रभारी उप निरीक्षक अनुज मलिक ने बताया कि कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए बड़े व भारी वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है, जिस कारण वाहनों को बदले मार्ग से भेजा जा रहा है। नगर के चौधरी सराय से बैरियर लगाकर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।