Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sant Kabir Nagar News: 7000 बुजुर्गों के खातों में नहीं पहुंच रही वृद्धा पेंशन, विभाग और बैंक के लगा रहे चक्कर

संतकबीरनगर में बुजुर्गों को वृद्धा पेंशन नहीं मिल पा रही है। ग्रामीण क्षेत्र के करीब 6500 और शहरी क्षेत्र के करीब 500 बुजुर्ग पेंशन से वंचित हैं। आधार सत्यापन न होने और बैंक खाते का NPCI पोर्टल से लिंक न होने के कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है। कुछ के तो आधार का सत्यापन व बैंक शाखा में एनपीसीआई पोर्टल से बैंक खाते का लिंक भी करवायी।

By Raj Narayan Mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 02 Sep 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
वृद्धा पेंशन में रुकावट बनीं आधार सत्यापन (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर। जनपद के करीब सात हजार बुजुर्गों के बैंक खाते में पेंशन नहीं पहुंच पा रही है। ऐसा आधार का सत्यापन न होने से हो रहा है। इसके साथ ही बैंक स्तर से एनपीसीआई पोर्टल से बैंक खाते का लिंक न होने से जनपद के शहरी क्षेत्र के करीब 500 और ग्रामीण क्षेत्र के करीब 6500 लाभार्थियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

तमाम लोग कंप्यूटर सेंटर पर आधार सत्यापन के लिए पहुंच रहे हैं। इसी तरह एनपीसीआई पोर्टल से बैंक खाते को लिंक कराने के लिए संबंधित बैंक शाखा का चक्कर लगा रहे हैं।

करीब 500 बुजुर्गों के खाते में नहीं पहुंच रही पेंशन

आधार का सत्यापन न होने व बैंक स्तर से एनपीसीआई पोर्टल से बैंक खाते के लिंक न होने के कारण जनपद के एक नगर पालिका और सात नगर पंचायत के करीब पांच सौ बुजुर्गों के बैंक खाते में पेंशन नहीं पहुंच रही है। इसी कारणवश जनपद के नौ ब्लाक के करीब साढ़े छह हजार महिला व पुरुष बुजुर्ग पेंशन के लाभ से वंचित हैं।

नाथनगर ब्लाक के ठाठर गांव निवासी कुसुम देवी ने कहा कि आधार का सत्यापन व बैंक शाखा में एनपीसीआई पोर्टल से बैंक खाते का लिंक भी करवायी। इसके बाद भी उनके खाते में पेंशन नहीं पहुंचा।

ऑनलाइन आवेदन के बाद भी नहीं मिल रहा योजना का लाभ

हैंसर बाजार ब्लाक के टाड़ा गांव निवासी कलौती देवी ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद भी उनके बैंक खाते में वृद्धा पेंशन नहीं मिल रहा है। इसकी शिकायत वह विकास भवन स्थित समाज कल्याण विभाग में कर चुकी हूं, लेकिन समस्या जस की तस है। कुछ ऐसी ही पीड़ा बखिरा के कलामुद्दीन ने भी सुनाई। उन्होंने कहा कि वह पिछले दो माह से विभाग का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन समस्या दूर नहीं हो पा रही है।

वृद्धा पेंशन योजना का लाभ मिलने की पात्रता

जनपद के ग्रामीण क्षेत्र में 46,080 रुपये जबकि शहरी क्षेत्र के 56,460 रुपये वार्षिक आय होनी चाहिए। महिला अथवा पुरुष की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। तहसील स्तर से जारी आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। जबकि आयु को प्रमाणित करने के लिए आधार कार्ड अथवा परिवार रजिस्टर की नकल आदि होनी चाहिए। इसके लिए आनलाइन आवेदन करना होता है।

ग्रामीण क्षेत्र के आवेदकों के आवेदन का सत्यापन बीडीओ के दिशा-निर्देश पर पंचायत सचिव करते हैं। जबकि शहरी क्षेत्र के आवेदकों के आवेदन का सत्यापन एसडीएम के दिशा-निर्देश पर तहसील व नगरीय निकाय के कर्मी करते हैं।

चयनित लाभार्थियों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की दर से प्रतिवर्ष चार किस्त में 12 हजार रुपये उनके बैंक खाते में भेजे जाते हैं। वर्तमान में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में महिला, पुरुष कुल पेंशनरों की संख्या करीब 72 हजार है।

यह भी पढ़ें- दुबई में फंसे संतकबीरनगर के चार युवक, फैक्ट्री में बंधक बनाकर मजदूरी कराने का आरोप; जालसाजी का केस दर्ज

आधार का सत्यापन न होने व बैंक में एनपीसीआई पोर्टल से बैंक खाते के लिंक न होने से यह स्थिति है। इसके लिए संबंधित ब्लाक व नगरीय निकाय के कर्मी इनसे संपर्क करके समस्या को जल्द दूर करेंगे। इसके लिए जल्द ही विभाग अभियान भी चलाएगा। जल्द ही सबकी समस्या दूर हो जाएगी।

-महेंद्र कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी।

यह भी पढ़ें- UP News: संतकबीरनगर में खेलने के दौरान गड्ढे में गिरे दो भाई, डूबने से दोनों की मौत