Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BHU के कैंपस में मची हलचल, फीस जमा करने में हुई देरी तो प्रवेश रद्द; ऐसा हुआ तो हॉस्टलर को खाली करना होगा कमरा

BHU Admission अगर नियमित छात्र सेमेस्टर फीस जमा करने में एक महीने की देरी करते हैं तो 500 रुपये शुल्क देना पड़ेगा। एक महीने से अधिक देरी पर एक हजार रुपये जबकि स्पेशल कोर्स के छात्रों को दो हजार रुपये देना होगा। यह निर्णय कुलपति की अध्यक्षता में संस्थानों के निदेशकों संकायों के डीन और विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में लिया गया है।

By Sangram Singh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 23 Apr 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
BHU के कैंपस में मची हलचल, फीस जमा करने में हुई देरी तो प्रवेश रद्द

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बीएचयू के एक आदेश ने कैंपस में हलचल मचा दी है। छह महीने से अधिक शुल्क भुगतान में देरी होने पर छात्रों का प्रवेश रद कर दिया जाएगा। 10 हजार रुपये विलंब शुल्क वसूलने के बाद ही कुलपति के विशेष सहमति पर दोबारा प्रवेश दिया जाएगा। इस संबंध में आदेश इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित किया जा रहा है।

छात्र विरोध जताने लगे हैं। स्टूडेंट्स डायरी व लाइब्रेरी कार्ड आदि सुविधाओं का दुरुपयोग रोकने के लिए कई कदम उठाए जाएंगे। नियमित यूजी और पीजी छात्रों के लिए हर साल नए सिरे से कुलपति से विशिष्ट अनुमोदन लिया जाएगा। उन्हें स्वास्थ्य डायरी व पुस्तकालय कार्ड नहीं दिए जाएंगे।

समय से फीस जमा नहीं करने पर क्या होगा? 

अगर नियमित छात्र सेमेस्टर फीस जमा करने में एक महीने की देरी करते हैं तो 500 रुपये शुल्क देना पड़ेगा। एक महीने से अधिक देरी पर एक हजार रुपये जबकि स्पेशल कोर्स के छात्रों को दो हजार रुपये देना होगा। यह निर्णय कुलपति की अध्यक्षता में संस्थानों के निदेशकों, संकायों के डीन और विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में लिया गया है।

यदि किसी हास्टलर की कक्षा में उपस्थिति 70 प्रतिशत से कम पाई जाती है तो उसे कमरा खाली करना होगा। अगले छात्र को कमरा मेरिट के आधार पर आवंटित किया जाएगा। पाठ्यक्रमों के पुनर्मूल्यांकन के लिए स्टूडेंट पोर्टल के माध्यम से आनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट के थ्योरी पेपर में पुनर्मूल्यांकन की अनुमति होगी। प्रत्येक पेपर के लिए उसे पुनर्मूल्यांकन शुल्क देना होगा। दो वरिष्ठ शिक्षकों का पैनल गठित करेगा।