Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Varanasi Visit : फोटो में देखें पीएम का दौरा ; बच्चों संग मिलने बाद शिक्षाविदों को देश की जरूरत बताई, जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले अर्दली बाजार स्थित एलटी कालेज पहुंचे जहां उन्होंने अक्षय पात्र रसोई का लोकार्पण किया। इसके पश्चात रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करने के पश्चात शिक्षाविदो से संवाद किया। तत्पश्चात सिगरा स्थित संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनसभा को संबोधित किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Thu, 07 Jul 2022 08:00 PM (IST)
Hero Image
काशी आगमन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्‍वागत करते यूपी सीएम योगी आदित्‍यानाथ और राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने स्‍वागत किया।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। काशी आगमन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले अर्दली बाजार स्थित एलटी कालेज पहुंचे, जहां उन्होंने "अक्षय पात्र रसोई" का लोकार्पण किया। इसके पश्चात वे सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करने के पश्चात शिक्षाविदो से संवाद किया। तत्पश्चात सिगरा स्थित संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनसभा को संबोधित किया। जनसभा से पूर्व प्रधानमंत्री ने परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

पीएम नरेन्‍द्र मोदी गुरुवार को दिन में करीब 1 बजे कर 30 पर वाराणसी पहुंचे। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बाबतपुर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सांसद बीपी सरोज, अध्यक्ष जिला पंचायत पूनम मौर्या, महापौर मृदुला जायसवाल, काशी क्षेत्र अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव ने उनका स्वागत किया। साथ ही बास्केटबाल खिलाड़ी पद्मश्री प्रशांति सिंह, विभोर भृगवंशी, एथलीट नीलू मिश्रा, संजीव सिंह समेत खिलाड़ियों ने भी प्रधानमंत्री अगवानी की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर में 3 एकड़ भूखंड पर 23 करोड़ रुपये की लागत से तैयार अक्षय पात्र के विशाल मेगा किचन का उद्घाटन कर शुभारंभ किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने मेगा किचन का निरीक्षण किया तथा वहां पर तैयार हो रहे भोजन का भी अवलोकन कर तैयार भोजन की गुणवत्ता ही परखी। निरीक्षण के दौरान प्रधानमंत्री ने अक्षय पात्र फाउंडेशन के अधिकारियों से आवश्यक जानकारी भी ली। इस मेगा किचन में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने 20 बच्चों से संवाद किया। उनका व उनके परिजनों का कुशलक्षेम जानने के साथ उनके पठन-पाठन के संबंध में भी पूछताछ की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान गुरुवार को सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के संबंध में तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करने के साथ ही शिक्षकों को उनकी जिम्मेदारी का भी अहसास कराया।उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक तय कर लें, कि हम केवल डिग्री धारक न तैयार करें। हम हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी इसी प्रकार से तैयार की गई है कि सभी बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार तैयार होने का मंच मिलेगा।

नरेन्द्र मोदी गुरुवार को काशीवासियों को 1774.34 करोड़ की सौगात दी। उन्होंने 553.76 करोड़ की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 1220.58 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। डॉ संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम मैदान में आयोजित विशाल जनसभा में उन्होंने काशीवासियों से बनारसी अंदाज में कहा, काशी में कहल जाला सात वार अउर नौ त्योहार होला। कहे क मतलब ई कि एहां रोज-रोज नया-नया त्योहार मनावल जाला। विधानसभा चुनाव में साथ देने के लिए आभार जताया और अभिनंदन किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी सदा से निरंतर प्रवाहमान रही हैं। उन्होंने कहा कि दिव्य-भव्य-नव्य काशी में आठ सालों से विकास का जो उत्सव चल रहा है, उसे एक बार फिर गति दे रहे हैं। काशी सदा से निरंतर प्रवाहमान रही है। काशी ने एक तस्वीर पूरे देश को दिखाई है जिसमें विरासत भी है, विकास भी है। ऐसी विरासत जिसे भव्य, दिव्य व नव्य बनाने का काम निरंतर जारी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमारे उपनिषदों में कहा गया है कि विद्या ही अमरत्व व अमृत तक ले जाती है। काशी को भी मोक्ष की नगरी इसलिए कहते हैं कि हमारे यहां मुक्ति का एक मात्र मार्ग विद्या को ही माना गया है। शिक्षा व शोध का विद्या व बोध का इतना बड़ा मंथन सर्व विद्या के केंद्र काशी में होगा तो इससे निकलने वाला अमृत अवश्य देश को नई दिशा देगा।शिक्षा समागम का आयोजन काशी में किया गया है। यहां का मैं सांसद भी होने के नाते होस्ट भी हूं। मेरा मानना है कि आपको कोई दिक्कत न होगी। यदि कोई कमी रह गई है तो दोष मेरा रहेगा। एक होस्ट के नाते कोई भी आपके असुविधा हो जाए तो उसकी क्षमा पहले मैं मांग ले रहा हूं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को काशीवासियों को 1774.34 करोड़ की सौगात दी। उन्होंने 553.76 करोड़ की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 1220.58 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

काशी आगमन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले अर्दली बाजार स्थित एलटी कालेज पहुंचे, जहां उन्होंने "अक्षय पात्र रसोई" का लोकार्पण किया। इसके पश्चात वे सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करने के पश्चात शिक्षाविदो से संवाद किया। तत्पश्चात सिगरा स्थित संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनसभा को संबोधित किया। जनसभा से पूर्व प्रधानमंत्री ने परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए एक दूरगामी कदम के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने काशी आगमन पर पेट्रोल और डीजल से पर्यावरण अनुकूल ईंधन कम्‍प्रेस्‍ड नेचुरल गैस (सीएनजी) में रूपांतरित 500 नावों को राष्ट्र को समर्पित किया।

इन नावों को यहां नमो घाट पर गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा निर्मित भारत का पहला फ्लोटिंग सीएनजी स्टेशन से सीएनजी की आपूर्ति की जा रही है।गेल की निगमित सामाजिक दायित्‍व पहल के अंतर्गत वाराणसी नगर निगम (वीएनएन) के सहयोग से पेट्रोल/डीजल से संचालित होने वाली नावों का रूपांतरण कर इन्‍हें सीएनजी से संचालन हेतु भी सक्षम बनाया गया। वाराणसी नगर निगम द्वारा वाराणसी स्मार्ट सिटी को इस परियोजना के समन्वयक के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि मेकॉन लिमिटेड सीएनजी से संचालन हेतु नावों के रूपांतरण के लिए इंजीनियरिंग और परामर्शदायी सेवाएं प्रदान कर रहा है।