Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री काशी में, अध्यात्म व विकास के मंच से आज साधेंगे पूर्वांचल और पंजाब

प्रधानमंत्री रात दस बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरे। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक व जनप्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया। पीएम सड़क मार्ग से बरेका गेस्ट हाउस के लिए रवाना हुए। रात में भी उनकी एक झलक पाने के लिए 30 किलोमीटर के रूट पर लोग सड़क के दोनों ओर खड़े थे। उनका काफिला जिधर से गुजरता मोदी...मोदी... के शब्द गूंज उठे।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Fri, 23 Feb 2024 07:04 AM (IST)
Hero Image
बीते 10 वर्षों में पीएम का यह 44वां काशी दौरा है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार रात 10 बजे वाराणसी आ गए। वे शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र में तीन जनसभा करेंगे। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान मेधावियों व शिक्षकों, संत रविदास मंदिर में पंजाब व अन्य प्रदेशों से आए दर्शनार्थियों व करखियांव एग्रो पार्क में पूर्वांचल की जनता को संबोधित करेंगे। बताया जा रहा है कि चुनावी वर्ष को देखते हुए दस साल की उपलब्धियां भी जनता के सामने रखेंगे। इसी परिप्रेक्ष्य में सरकार की उपलब्धियों से जुड़े छह लाख से अधिक ब्रोशर वितरण के लिए तैयार किए गए हैं। 10 वर्षों में पीएम का यह 44वां काशी दौरा है।

सड़क मार्ग से बरेका गेस्ट हाउस पहुंचे पीएम

प्रधानमंत्री रात दस बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरे। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक व जनप्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया। पीएम सड़क मार्ग से बरेका गेस्ट हाउस के लिए रवाना हुए। रात में भी उनकी एक झलक पाने के लिए 30 किलोमीटर के रूट पर लोग सड़क के दोनों ओर खड़े थे। उनका काफिला जिधर से गुजरता मोदी...मोदी... के शब्द गूंज उठते। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार काशी आ रहे पीएम की अगवानी में जयश्रीराम के उद्घोष भी गूंजे।

कई कार्यक्रमों में शामील होंगे पीएम

पीएम रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार सुबह लगभग दस बजे सड़क मार्ग से बीएचयू के स्वतंत्रता भवन पहुंचेंगे। इस भवन में सांसद क्विज प्रतियोगिता, सांसद संस्कृत प्रतियोगिता, सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं के साथ ही संस्कृत विद्यालय के मेधावियों को पुरस्कृत करेंगे। संस्कृत विद्यालय के 66 छात्रों को छात्रवृत्ति, श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की ओर से संस्कृत विद्यालयों के छात्रों के लिए निश्शुल्क पुस्तक-वस्त्र व वाद्ययंत्र वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। काशी की संस्कृति व कला समेत 12 थीम पर आयोजित फोटो प्रदर्शनी को देखेंगे। पीएम विशेषज्ञों की टीम द्वारा चयनित अच्छी तस्वीर खींचने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत करेंगे।

पीएम छात्रों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री ज्ञान के इस मंच से प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। लगभग एक घंटे तक के इस कार्यक्रम के बाद मोदी सुबह 11 बजे के करीब सीरगोवर्धनपुर जाएंगे। संत रविदास मंदिर में दर्शन-पूजन के साथ लंगर छकेंगे। संत रविदास की कांसे की प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे और अध्यात्म के इस मंच से पंजाब समेत अन्य प्रदेशों व जिलों से आए श्रद्धालुओं को संबोधित करेंगे। लगभग डेढ़ घंटे के कार्यक्रम के बाद बीएचयू हेलीपैड आएंगे और हेलीकाप्टर से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे। एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से करखियांव एग्रो पार्क आएंगे।

पीएम 36 परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

काशी बनास संकुल (अमूल प्लांट) का निरीक्षण के बाद करखियांव एग्रो पार्क परिसर से 13202.07 करोड़ रुपये की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इसमें अमूल प्लांट समेत 11007 करोड़ की 24 परियोजनाओं का लोकार्पण व 2195.07 करोड़ की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं। अंतिम समय में 1149 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले भेल की दूसरी इकाई को शिलान्यास सूची से हटाया गया तो वहीं 35 करोड़ से आइएमएस ,बीएचयू की जांच मशीन को लोकार्पण सूची में स्थान दिया गया है। पीएम परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। लगभग साढ़े तीन बजे पीएम बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

पीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि गुजरात के कार्यक्रमों के बाद अब बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी के अपने परिवारजनों के बीच हूं।

कल यहां बनास डेयरी काशी संकुल के उद्घाटन सहित विकास की कई परियोजनाओं के लोकार्पण-शिलान्यास का सुअवसर मिलेगा। संत रविदास जयंती से जुड़े एक भव्य कार्यक्रम में हिस्सा लेने को लेकर भी बहुत उत्सुक हूं। इस दौरान उनकी प्रतिमा के अनावरण के साथ संत रविदास संग्रहालय और पार्क की आधारशिला रखने का भी सौभाग्य प्राप्त होगा।