Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Sawan: जुटेंगे रिकॉर्डतोड़ श्रद्धालु, सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम; स्टेशन पर मिलेगा सात्विक भोजन

Varanasi Sawan पवित्र माह में आप भी सुखद अनुभूति चाहते हैं तो बेफिक्र होकर पहुंचिए काशी और रम जाइए भोलेनाथ की अराधना में। कैंट रेलवे स्टेशन प्रशासन विशेष माह में ट्रेनों में उमड़ने वाली भीड़ की सुरक्षा यात्रियों के लिए सीट और सात्विक भोजन तक की व्यवस्था करने की तैयारी की है। जनाहार भोजनालय में सात्विक भोजन मिलेगा। बगैर लहसुन-प्याज वाली थाली भी उपलब्ध होगी।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Mon, 26 Jun 2023 12:18 PM (IST)
Hero Image
Varanasi Sawan: श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ सारे रेकार्ड तोड़ देगी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी: भोलेनाथ की नगरी काशी में अबकी चार जुलाई से शुरू हो रहे सावन के 59 दिनों तक कैंट रेलवे स्टेशन की व्यवस्थाएं भी बम-बम बोलेंगी। अधिमास लगने से आठ सोमवार वाला विशेष माह बीते वर्षों के सावन से ज्यादा खास होगा। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ सारे रेकार्ड तोड़ देगी।

पवित्र माह में आप भी सुखद अनुभूति चाहते हैं, तो बेफिक्र होकर पहुंचिए काशी और रम जाइए भोलेनाथ की अराधना में। कैंट रेलवे स्टेशन प्रशासन विशेष माह में ट्रेनों में उमड़ने वाली भीड़ की सुरक्षा, यात्रियों के लिए सीट और सात्विक भोजन तक की व्यवस्था करने की तैयारी की है।

कैसा होगा सात्विक भोजन

जनाहार भोजनालय में सात्विक भोजन मिलेगा। बगैर लहसुन-प्याज वाली थाली भी उपलब्ध होगी। यह व्यवस्था सावन के समापन तक पूरे 59 दिनों तक रहेगी। भोजन में मसाला का उपयोग ज्यादा न हो, इसका भी ध्यान रखा जाएगा।

भीड़ को देखते हुए तैयार हो रहा तीसरा FoB

सावन में भीड़ औसतन सवा लाख तक पहुंचेगी। इससे निबटने को 30 जून तक तीसरा फुट ओवर ब्रिज पूरी तरह तैयार हो जाएगा। 10 मीटर वाली इसकी सीढ़ियां, ब्रिज और इससे जुड़ीं आठ लिफ्ट और 11 एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ी) यात्रियों की राह आसान करेंगे।

गत वर्षों की भीड़ का आकलन किया हूं। जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त कोच के इंतजाम होंगे। सुरक्षा, सात्विक भोजन की व्यवस्थाएं रहेंगी। चार से पूर्व सब अपडेट रहे, इसके लिए मानीटरिंग की जा रही है। -गौरव दीक्षित, निदेशक, कैंट स्टेशन।

फेस रीडिंग से संदिग्ध चेहरों की पहचान

कमांड रूम से फेस रीडिंग कर बड़ी-बड़ी स्क्रीन पर संदिग्ध चेहरों की पहचान की जाएगी। ऐसे में आसान नही होगा किसी के लिए अपराध करना। सादे वेश में सुरक्षाकर्मी भीड़ में मौजूद रहेंगे, जो कमांड सेंटर के मैसेज पर मोर्चा संभालेंगे। 62 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे कुल संख्या 162 हुई है।

कोच बढ़ाने को ट्रेनों की भीड़ पर रहेगी नजर

अबकी सावन कई मायनों में खास होने और द्वादश ज्योतिर्लिंगों में एक काशी विश्वनाथ धाम भी होने से बीते सालों की अपेक्षा भीड़ ज्यादा होने की संभावना है। रेल प्रशासन नो रूम वाले ट्रेनों पर नजर रखेगा, जिससे अतिरिक्त कोच लगाने की डिमांड की जा सके।