Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi Weather Updates : ‘काल बैसाखी’ से आंधी-बारिश के आसार, जमा हुआ है बंगाल की खाड़ी से पहुंची चक्रवाती हवा

पूर्वी उत्तर प्रदेश के धरातल पर बंगाल की खाड़ी से पहुंचे नम चक्रवाती हवा का दबाव बना हुआ है जबकि धरातल से डेढ़ किमी ऊपर उत्तर-पश्चिम से पहुंची गर्म हवा बह रही हैं। इन दो प्रकृति की हवा मिलकर ‘काल बैसाखी’ की स्थिति बना रही हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Tue, 12 Apr 2022 10:03 PM (IST)
Hero Image
पूर्वी उत्तर प्रदेश के धरातल पर बंगाल की खाड़ी से पहुंचे नम चक्रवाती हवा का दबाव बना हुआ है

जागरण संवाददाता, वाराणसी : पूर्वी उत्तर प्रदेश के धरातल पर बंगाल की खाड़ी से पहुंचे नम चक्रवाती हवा का दबाव बना हुआ है जबकि धरातल से डेढ़ किमी ऊपर उत्तर-पश्चिम से पहुंची गर्म हवा बह रही हैं। इन दो प्रकृति की हवा मिलकर ‘काल बैसाखी’ की स्थिति बना रही हैं। ऐसे में जल्द ही आंधी और बारिश के आसार नजर आने लगे हैं। बहरहाल, घूम फिर कर बहती हवा के बीच प्रभावी रूप से नम पुरवा हवा के दबाव से उमस का माहौल बरकरार है। चिपचिपी गर्मी से जनजीवन बेहाल है। दिन में तेज गर्मी के कारण लोगों का बाहर निकल पाना कठिन हो  रहा है।

न्यूनतम तापमान बढ़ता जा रहा है

आर्द्र हवा के बने दबाव से अधिकतम तापमान घट रहा है तो न्यूनतम तापमान बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को यह क्रमश: 40.4 और 24.9 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं वातावरण में 41 से 76 फीसद तक आर्द्रता बनी हुई है। इससे औसत तापमान लगभग स्थिर ही चल रहा है। इसके चलते दिन ही नहीं, रात में भी उमस भरी चिपचिपी गर्मी का प्रभाव जारी है। बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव बताते हैं कि गर्म व ठंडी हवा के मिलने से काल बैसाखी की स्थिति बन रही है। इससे आने वाले दिनों में आंधी व बारिश की संभावना बनती दिख रही है।

उमस बाद में आंधी-बारिश की ओर ले जाएगी

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि बंगाल की खाड़ी से उठी वाया आंध्र प्रदेश होते आ रही नम चक्रवाती हवाओं का घेरा धरातल पर घूम-फिरकर पुरवा का रुख लिए चल रहा है। मंगलवार को इसकी गति 12 से 15 किमी प्रति घंटा तक रही। जबकि धरती से 1.5 किमी ऊपर पश्चिमी-उत्तरी हवा बह रही है। इन दोनों के मिलने से उमस का प्रभाव बढ़ गया है। यह आगे भी बना रहा तो बरकरार उमस बाद में आंधी-बारिश की ओर ले जाएगी। आंधी-बारिश से लोगों को तेज गर्मी व उमस से राहत मिलेगी।