Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dehradun में बिल्डर ने आंखों में झोंकी धूल, 7.5 मीटर के मार्ग पर बना दी आठ मंजिला बिल्डिंग

Oakwood Apartments Residential Project बुकिंग के समय उन्हें परियोजना के चमचमाते ब्रोशर दिखाए जाते हैं और जब परियोजना अस्तित्व में आती है तब तमाम सुविधाएं गायब नजर आती हैं या उनमें कटौती कर दी जाती है। जैमिनी पैकटेक की निर्माणाधीन ओकवुड परियोजना से ही सटी सेरेन ग्रीन्स की विला रेजिडेंट्स वेलफेयर सोसायटी ने एमडीडीए में शिकायत दर्ज कराई थी।

By Suman semwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 25 Sep 2024 01:24 PM (IST)
Hero Image
Oakwood Apartments Residential Project: मौके पर कम चौड़ाई के बाद भी नक्शे में बढ़ा दी सड़कों की चौड़ाई. Concept Pic

सुमन सेमवाल, जागरण  देहरादून। Oakwood Apartments Residential Project: लोग खून-पसीने की कमाई लगाकर एक अदद आशियाने का सपना देखते हैं और बिल्डर उन्हें छलने में पलभर भी नहीं लगाते हैं। बुकिंग के समय उन्हें परियोजना के चमचमाते ब्रोशर दिखाए जाते हैं और जब परियोजना अस्तित्व में आती है, तब तमाम सुविधाएं गायब नजर आती हैं या उनमें कटौती कर दी जाती है।

सा ही मामला बंशीवाला में जैमिनी पैकटेक प्रा. लि. की आवासीय परियोजना ओकवुड अपार्टमेंट्स में सामने आया है। बिल्डर ने आठ मंजिला परियोजना के निर्माण के लिए अलग-अलग मार्गों को चौड़ाई 12 मीटर दर्शा दी। वहीं, जांच रिपोर्ट के मुताबिक मौके पर मार्गों की चौड़ाई 7.5 से 09 मीटर तक ही है।

यह भी पढ़ें: Roorkee News: बाइक सवारों को बस ने 40 मीटर घसीटा, SSP ने दोनों को भिजवाया अस्पताल... मगर नहीं बच सकी जान

एमडीडीए में शिकायत दर्ज कराई थी

जैमिनी पैकटेक की निर्माणाधीन ओकवुड परियोजना से ही सटी सेरेन ग्रीन्स की विला रेजिडेंट्स वेलफेयर सोसायटी ने एमडीडीए में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें सोसायटी ने बिल्डर पर दूसरी परियोजना के निर्माण में मानकों की अनदेखी और ग्रीन एरिया पर अनधिकृत निर्माण का आरोप लगाया था।

एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी के निर्देश पर दो सहायक अभियंता और दो अवर अभियंता की कमेटी को जांच सौंपी गई। अब यह रिपोर्ट उपाध्यक्ष को सौंप दी गई है। जिसमें स्पष्ट कहा गया है कि बिल्डर ने तथ्यों को छिपाते हुए नक्शा पास कराया। साथ ही संबंधित अभियंता ने भी तथ्यों की अनदेखी की।

बिल्डर की परियोजना के मार्गों की हकीकत

  • स्थल, मानचित्र में चौड़ाई, स्थल पर चौड़ाई (मी. में) 
  • मुख्य प्रवेश मार्ग, 15, 15 
  • प्लाट 15 के दायीं ओर, 12, 09
  • प्लाट 38, 39 के मध्य, 12, 09
  • प्लाट 55, 56 के मध्य, 12, 09
  • प्लाट, 39 और 55 के मध्य, 12, 09
  • प्लाट 47 व 46ए के मध्य, 12, 09
  • प्लाट 26 व ग्रीन बेल्ट के मध्य, 12, 7.5
  • प्लाट 27 व ग्रीन बेल्ट के मध्य, 7.5 

ग्रीन एरिया की जगह बना दी पार्किंग

एमडीडीए की जांच टीम ने पाया कि प्लाट 27 और ग्रीन एरिया के माध्यम ग्रीन एरिया की प्रस्तावित भूमि पर पार्किंग का निर्माण कर दिया गया है। इसे भी मानकों की अनदेखी माना गया है। जांच शुरू होने के दौरान बिल्डर ने मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने के लिए ग्रीन एरिया में खोदाई शुरू कर दी थी। हालांकि, पुलिस के हस्तक्षेप के बाद काम बंद करा दिया गया था।

यह भी पढ़ें: रिश्तेदार का घर कब्जाने को मां-बेटी ने रची तगड़ी साजिश, झूठे केस में फंसाने के लिए ईट से फोड़े अपने सिर

ईडी से संबद्ध भूमि पर भी किया था अतिक्रमण

जैमिनी पैकटेक की आवासीय परियोजना के परिसर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से अटैच (संबद्ध) की गई भूमि को भी कब्जे में ले लिया गया था। तब ईडी ने सीमांकन कराकर कब्जा छुड़ाया था। बताया जा रहा है कि इस मामले में ईडी ने वाद भी दायर किया है।