Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chardham Yatra 2024: बिना पंजीकरण यात्री ले जाने पर वाहनों के परमिट होंगे निलंबित, अधिकारियों को 24 घंटे मोबाइल खुले रखने के निर्देश

Chardham Yatra 2024 मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय में चारधाम यात्रा प्रबंधन की समीक्षा की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में सुगम व सुरक्षित यात्रा के संचालन के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। पंजीकरण वाले दिनों से इतर यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों के परमिट निलंबित किए जाएंगे और संबंधित यात्रियों को होल्ड किया जाएगा।

By kedar dutt Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 16 May 2024 07:32 AM (IST)
Hero Image
Chardham Yatra 2024: प्रभारी सचिव नियमित रूप से करेंगे मानीटरिंग, सचिवालय व जिला प्रशासन के मध्य होगा प्रभावी समन्वय

राज्य ब्यूरो, जागरण देहरादून: Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा के शुरुआती दिनों में आई दिक्कतों के दृष्टिगत व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने की दिशा में कसरत तेज की गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में सुगम व सुरक्षित यात्रा के संचालन के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। यात्रा सुरक्षित हो और श्रद्धालुओं को दर्शन का लाभ मिले, इस पर जोर दिया जा रहा है।

श्रद्धालुओं से आग्रह किया गया है कि वे पंजीकरण की तिथियों में ही यात्रा करें। यह भी तय किया गया है कि पंजीकरण वाले दिनों से इतर यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों के परमिट निलंबित किए जाएंगे और संबंधित यात्रियों को होल्ड किया जाएगा। स्थानीय स्तर पर आरटीओ और जिला प्रशासन की टीम वाहनों की नियमित रूप से जांच करेंगी।

मुख्यमंत्री धामी लगातार चारधाम यात्रा की व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं। इस बीच मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय में चारधाम यात्रा प्रबंधन की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने यात्रा के दौरान बिना पंजीकरण, ट्रिप कार्ड या पोस्ट डेटेड पंजीकरण के वाहनों के संचालन पर सख्त रुख अपनाते हुए ऐसे वाहनों को वापस भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने परिवहन विभाग को टूर आपरेटर के साथ इस मुद्दे पर बैठक करने को कहा। तय किया गया कि इस सिलसिले में अन्य राज्यों के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशकों को भी पत्र भेजा जाएगा।

दुष्प्रचार करने वालों पर दर्ज होगा मुकदमा

मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा को लेकर दुष्प्रचार करने और यात्रा के संबंध में फेक न्यूज व वीडियो बनाने वालों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए।

ठहराव स्थलों पर हों सुविधाएं

धामों में भीड़ प्रबंधन और मार्गों पर यातायात प्रबंधन के दृष्टिगत ठहराव वाले स्थलों पर भोजन, पेयजल, शौचालय समेत सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ ही धामों के सीधे प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए। इस क्रम में नगर निगम ऋषिकेश को विशेष रूप से निर्देशित किया गया।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 24 घंटे अपने मोबाइल फोन खुले रखें और यात्रा से संबंधित शिकायतों को अनिवार्य रूप से सुनें। उन्होंने यह भी कहा कि यात्रा को लेकर तैनात प्रभारी सचिव सचिवालय से ही जिला प्रशासन आदि के माध्यम से मानीटरिंग करेंगे।

चारधाम की सुगम व सुरक्षित यात्रा के लिए सरकार कृतसंकल्पित है। पिछली बार की तुलना में इस बार दोगुना यात्री आ रहे हैं। हमारा प्रयास है कि प्रत्येक श्रद्धालु को दर्शन का लाभ मिले। यात्रा सुरक्षित हो और श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन का अवसर भी मिले, इसी में सतुंलन बनाकर चलना है। यात्रियों से आग्रह है कि वे पंजीकरण अवश्य कराएं और तय तिथियों पर ही यात्रा करें।

-पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री उत्तराखंड