Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Roorkee: स्टील प्लांट विस्फोट मामले में मालिक व प्रबंधक पर केस, बिना सुरक्षा उपकरण दिए कराया जा रहा था कार्य

Roorkee Steel Factory Blast Update मंगलौर स्थित आयरन एंड स्टील प्लांट की भट्ठी में हुए विस्फोट मामले में पुलिस ने फैक्ट्री मालिक और प्रबंधक पर मामला दर्ज किया है। दोनों पर लापरवाही और बिना सुरक्षा उपकरणों के श्रमिकों से काम कराकर उनकी जान को खतरे में डालने का आरोप है। वहीं घायलों की हालत स्थिर बनी हुई है। पढ़ें पूरा मामला...

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 23 Sep 2023 08:21 AM (IST)
Hero Image
स्टील प्लांट विस्फोट मामले में मालिक व प्रबंधक पर केस

संवाद सहयोगी, मंगलौर: Roorkee Steel Factory Blast Update: मंगलौर स्थित आयरन एंड स्टील प्लांट की भट्ठी में हुए विस्फोट मामले में पुलिस ने फैक्ट्री मालिक और प्रबंधक पर मामला दर्ज किया है। दोनों पर लापरवाही और बिना सुरक्षा उपकरणों के श्रमिकों से काम कराकर उनकी जान को खतरे में डालने का आरोप है। वहीं, घायलों की हालत स्थिर बनी हुई है।

मंगलौर कोतवाली क्षेत्र के मुंडियाकी गांव के पास श्री एकन्या आयरन एंड स्टील प्लांट (पुराना नाम गायत्री आयरन एंड स्टील प्लांट) है। बीती बुधवार रात को फैक्ट्री में मजदूर लोहा पिघलाने वाली भट्ठी पर काम कर रहे थे। देर रात करीब 12 बजे भट्ठी नंबर दो में विस्फोट हो गया था, जिसमें लावा की चपेट में आने से 16 श्रमिक झुलस गए।

12 श्रमिकों का अभी भी चल रहा उपचार

हादसे के बाद प्रबंधन ने पुलिस और प्रशासन को सूचना दिए बगैर ही सभी घायलों को विनीत मिनोचा अस्पताल मुजफ्फरनगर और सुभारती मेडिकल कालेज मेरठ में भर्ती कराया था। चार घायलों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई थी। जबकि 12 श्रमिकों का अभी भी उपचार चल रहा है।

श्रमिकों से बिना सुरक्षा उपकरण के कराया जा रहा था काम

इस मामले में बुधवार को लंढौरा पुलिस चौकी प्रभारी पुष्पेंद्र कुमार ने मंगलौर कोतवाली पुलिस को तहरीर दी। जिसमें बताया कि फैक्ट्री में श्रमिकों से बिना सुरक्षा उपकरण दिए ही उनकी जान को खतरे में डालकर काम कराया जा रहा था। फैक्ट्री मालिक की लापरवाही की वजह से हादसा हुआ है। पुलिस और प्रशासन को हादसे की सूचना भी नहीं दी गई थी।

फैक्ट्री मालिक व प्रबंधन पर केस दर्ज

मंगलौर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक महेश जोशी ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में फैक्ट्री मालिक और प्रबंधन पर केस दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। न सायरन था और न ही श्रमिकों को दिए गए थे सुरक्षा उपकरण रुड़की स्टील फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद अब मानकों को लेकर जांच पड़ताल शुरू हो गई है।

सुरक्षा उपायों का नहीं किया जा रहा था पालन

शुरुआती जांच में सामने आया है कि फैक्ट्री की ओर से सुरक्षा उपायों का कड़ाई से पालन नहीं किया जा रहा था। जिस जगह हादसा हुआ, वहां काम कर रहे श्रमिकों को सुरक्षा उपकरण दिए गए होते तो शायद इतनी बड़ी संख्या में श्रमिक झुलसने से बच जाते।

फैक्ट्री में कार्यरत श्रमिकों की सुरक्षा के होने चाहिए विशेष इंतजाम

मंगलौर कोतवाली में दर्ज कराए गए केस में पुलिस की ओर से जानकारी दी गई है कि स्टील फैक्ट्री की भट्ठी नंबर दो में विस्फोट होने से जो लोहे का लावा निकला और श्रमिकों के ऊपर जा गिरा। ऐसे में यह बड़ा सवाल है कि लोहे की फैक्ट्री में भट्ठी का तापमान बेहद उच्च होता है। ऐसे में आग के मुहाने पर काम कर रहे श्रमिकों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम होने चाहिए थे।

फैक्ट्री में सुरक्षा इंतजामों को लेकर सवाल

वहीं, फैक्ट्री में कोई दुर्घटना होने पर सायरन आदि बजने की व्यवस्था भी नहीं दिखी। ऐसे में फैक्ट्री में सुरक्षा इंतजामों को लेकर सवाल उठ रहे हैं। एसपी देहात एसके सिंह का कहना है कि सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें - दून में CII की 36वीं क्वालिटी सर्कल प्रतियोगिता में राकमैन इंडस्ट्रीज ने मारी बाजी, दूसरे नंबर पर रही नेस्ले