Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haldwani: एमबीबीएस के छात्र डकार गए 20 लाख रुपये का खाना, अब भुगतान में आनाकानी

Medical Collage Haldwani हल्द्वानी के राजकीय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के 40 छात्रों ने 20 लाख रुपये का भोजन खा लिया लेकिन भुगतान नहीं किया। यह मनमानी तीन साल से चल रही थी। अब कॉलेज प्रशासन ने इन छात्रों को नोटिस जारी किया है और 30 सितंबर तक भुगतान नहीं करने पर हॉस्टल से निष्कासन की चेतावनी दी है।

By ganesh joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 21 Sep 2024 03:11 PM (IST)
Hero Image
Medical Collage Haldwani: 40 छात्रों को भेजा गया नोटिस, जल्द भुगतान न करने पर हास्टल से होंगे निष्कासित। प्रतीकात्‍मक

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी । Medical Collage Haldwani: राजकीय मेडिकल कालेज में एमबीबीएस के 40 छात्र 20 लाख रुपये का भोजन डकार गए, लेकिन भुगतान नहीं किया। छात्रों की मनमानी का यह सिलसिला तीन वर्ष तक चलता रहा।

जब मामला कालेज प्रशासन के संज्ञान में आया तो इन छात्रों को नोटिस थमा दिया गया है। 30 सितंबर तक भुगतान नहीं करने पर हास्टल से निष्कासित करने चेतावनी दी गई है। राजकीय मेडिकल कालेज के छात्रावासों में कई छात्र खुलकर मनमानी पर उतारू हैं।

मेस संचालकों का 20 लाख रुपये उधार

मुख्य छात्रावास अधीक्षक प्रो. रामगोपाल नौटियाल ने जब हास्टलों में निरीक्षण किया तो चौंकाने वाली स्थिति देखने को मिली। साथ ही मेस में भोजन की गुणवत्ता आदि के बारे में जानकारी लेने पर पर पता चला कि मेस संचालकों का 20 लाख रुपये उधार है। चार पुरुष छात्रावासों के 40 से अधिक छात्र ऐसे हैं, जो तीन वर्ष से लगातार भोजन कर रहे हैं, लेकिन भुगतान नहीं करते।

यह भी पढ़ें - इंतजार खत्म! 23 सितंबर से Rishikesh में शुरू होगी रिवर राफ्टिंग, इस बार तीन हफ्ते देरी से शुरुआत

मेस संचालक के भुगतान के लिए बार-बार कहने पर इन पर कोई असर नहीं पड़ता। प्रो. नौटियाल ने अब इस मामले में कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। प्राचार्य प्रो. अरुण जोशी को लिखे पत्र में कहा है कि 30 सितंबर तक सभी छात्र मेस संचालक का भुगतान कर दें। ऐसा न करने पर इस आदेश के तहत स्वयं ही हास्टल से निष्कासित माने जाएंगे। इसके अतिरिक्त कालेज प्रशासन के स्तर पर विधिक कार्रवाई भी की जाएगी।

अभिभावकों से भी की बात

मुख्य छात्रावास अधीक्षक ने भुगतान न किए जाने के संबंध में अभिभावकों से भी बात की। अभिभावकों के भुगतान को लेकर अलग-अलग तर्क थे। किसी ने समस्या बताई तो किसी ने कुछ और कह दिया। वहीं, मनमानी करने वाले एमबीबीएस के ये छात्र मेस संचालक को भी अपने परिवार के रसूख व पहुंच की धौंस दिखाते रहे हैं। मेस संचालक भी इन्हें भोजन कराता रहा और सहन करता रहा।

भोजन की गुणवत्ता पर भी पड़ता है असर

मेस संचालक के 20 लाख रुपये भुगतान न होने पर भोजन की गुणवत्ता पर असर पड़ना भी स्वाभाविक था। इसका खामियाजा उन छात्र-छात्राओं को भी भुगतना पड़ रहा है कि जो नियमित भुगतान करते हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के चार छात्रों का National Inspire Award के लिए चयन, देशभर से लगभग आठ लाख बच्चों ने किया आवेदन

बाइक सवार चार छात्र हो चुके हैं हास्टल से बाहर

मेडिकल कालेज परिसर में प्रतिबंध के बावजूद कुछ छात्र बाइक दौड़ा रहे थे। पिछले एक महीने के भीतर ऐसे चार छात्रों को हास्टल से निष्कासित कर दिया गया है। तीन छात्र ऐसे हैं जिन पर कार्रवाई की तैयारी चल रही है।

छात्रावास में किसी तरह की मनमानी नहीं चलेगी। छात्रावास पढ़ाई के लिए है। यहां पर अनुशासन में ही रहना होगा। एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान परिसर में वाहन चलाना मना है। नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई की जा रही है। मेस संचालक का भुगतान न करना भी गलत है। ऐसे छात्रों पर भी कार्रवाई की तैयारी की गई है। -  प्रो. रामगोपाल नौटियाल, मुख्य छात्रावास अधीक्षक, राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी