Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आस्ट्रेलियन भेड़ों से तैयार मेढ़े अब स्थानीय भेड़ पालकों को होंगे उपलब्ध, उत्तराखंड के इन जनपदों की सुधरेगी आर्थिकी

आस्ट्रेलिया की मैरीनो भेड़ दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। इनसे उत्पादित होने वाले ऊन की भारी मांग विश्व बाजार में हैं। तीन वर्ष पूर्व उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के तीन हिमालयी जनपद पिथौरागढ़ उत्तरकाशी और चमोली में आस्ट्रेलियन भेड़ों की प्रजाति को बढ़ावा दिये जाने की योजना उत्तराखंड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड के माध्यम से तैयार की थी। इसके लिए आस्ट्रेलिया से मैरीनो आयात की गई थी।

By ramesh garkotiEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 03 Nov 2023 02:03 PM (IST)
Hero Image
आस्ट्रेलियन भेड़ों से तैयार मेढ़े अब स्थानीय भेड़ पालकों को होंगे उपलब्ध

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़। आस्ट्रेलिया से मंगाई गई मैरीनों भेड़ों से तैयार मेढ़े (नर भेड़) अब पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और चमोली जिले के भेड़ पालकों को उपलब्ध कराई जाएगी। भारतीय भेड़ों के नस्ल सुधार के लिए चलाई जा रही इस योजना से उत्तराखंड में उत्पादित होने वाले ऊन की क्वालिटी बेहतर होगी।

आस्ट्रेलिया की मैरीनो भेड़ दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। इनसे उत्पादित होने वाले ऊन की भारी मांग विश्व बाजार में हैं। तीन वर्ष पूर्व उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के तीन हिमालयी जनपद पिथौरागढ़, उत्तरकाशी और चमोली में आस्ट्रेलियन भेड़ों की प्रजाति को बढ़ावा दिये जाने की योजना उत्तराखंड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड के माध्यम से तैयार की थी। इसके लिए आस्ट्रेलिया से मैरीनो आयात की गई थी।

स्थानीय भेड़ पालकों को उपलब्ध कराए जाएंगे मेढ़े

उत्तराखंड मेंं ही आस्ट्रेलियन भेड़ों की मैरिनों प्यूरलाईन और क्रास ब्रीड मेढ़े तैयार कराये गये। अब मेढ़े तैयार हो चुके हैं, इन्हें अब स्थानीय भेड़ पालकों को उपलब्ध कराया जायेगा। आने वाले कुछ वर्षों में तीन जिलों के हिमालयी क्षेत्रों में मैरीनों और क्रास ब्रीड मैरीनों तैयार होने लगेंगी। भेड़ों से निकलने वाले उम्दा ऊन से स्थानीय हस्तशिल्प को तो बल मिलेगा ही अन्य राज्यों को भी उत्तराखंड ऊन उपलब्ध कराने की स्थिति में होगा।

तीनों जिलों के हिमालयी गांवों में रोजगार के नये अवसर मिलेंगे। पशुपालकों को मेढ़ा पशुपालन विभाग उपलब्ध करायेगा, इसके लिए उन्हें कुछ अंशदान देना होगा। पशुपालन विभाग मेढ़ों को चिकित्सा, टीकाकरण आदि की सुविधा देगा।

बड़े स्तर पर चलाया जाएगा भेड़ नस्ल सुधार कार्यक्रम

पिथौरागढ़ उपमुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा.पंकज जोशी के अनुसार, मैरीनो भेड़ से प्यूरलाइन मैरीनो और क्रास ब्रीड मेढ़े तैयार हैं, इन्हें अब पशुपालकों को उपलब्ध कराकर वृहद स्तर पर भेड़ नस्ल सुधार कार्यक्रम चलायेगा। इसके लाभ जल्द सामने आयेंगे।

यह भी पढ़ें - देहरादून में कल लगेगा धीरेंद्र शास्त्री का दिव्य दरबार, अचानक बदला स्थान; अब इस ग्राउंड में होगा कार्यक्रम

यह भी पढ़ें - Uttarakhand: बद्रीनाथ के दर्शन करने आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, की जा रही ये खास तैयारियां