Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Bengal: 'रात के समय महिला डॉक्टरों की ड्यूटी लगाने से बचें अस्पताल', बंगाल सरकार सुरक्षा के लिए लॉन्च करेगी ऐप

सरकार ने राज्य के सभी मेडिकल कालेजों और अस्पतालों को सलाह दी है कि वो रात के समय महिला डाक्टरों की ड्यूटी लगाने से बचें। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार और राज्य के पूर्व मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने शनिवार शाम सचिवालय में संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। राज्य सरकार रात्रि साथी नाम से एक विशेष मोबाइल ऐप भी लांच करेगी।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 18 Aug 2024 07:19 AM (IST)
Hero Image
बंगाल सरकार सुरक्षा के लिए लॉन्च करेगी ऐप

 राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता के सरकारी आरजी कर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में महिला डाक्टर से दुष्कर्म व हत्या की घटना को लेकर देशभर में जारी आंदोलन के बीच बंगाल सरकार ने राज्य के सरकारी अस्पतालों में महिला डाक्टरों व कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए नए कदम उठाने का निर्णय लिया है।

सरकार ने राज्य के सभी मेडिकल कालेजों और अस्पतालों को सलाह दी है कि वो रात के समय महिला डाक्टरों की ड्यूटी लगाने से बचें। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार और राज्य के पूर्व मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने शनिवार शाम सचिवालय में संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

महिला वालिंटियर्स तैनात रहेंगी

उन्होंने यह भी बताया कि रात के समय काम करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों सहित प्रमुख व जिला अस्पतालों में अब महिला वालंटियर्स की तैनाती की जाएगी। महिला डाक्टरों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार रात्तिरेर साथी (रात्रि साथी) योजना शुरू करेगी। इसके तहत अस्पतालों में रात में महिला वालिंटियर्स तैनात रहेंगी, जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए ही होंगी।

एक विशेष मोबाइल ऐप भी लांच करेगी सरकार

राज्य सरकार रात्रि साथी नाम से एक विशेष मोबाइल ऐप भी लांच करेगी, जिसमें अलार्म होगा और यह स्थानीय पुलिस थाने से भी जुड़ा रहेगा। उन्होंने बताया कि यह ऐप अस्पतालों में काम कर रही हर महिलाकर्मी को अनिवार्य रूप से डाउनलोड करना होगा। अगर कोई महिला कर्मचारी रात में काम के दौरान किसी मुसीबत में फंसती है तो वह इस ऐप के माध्यम से तुरंत पुलिस तक अपनी बात पहुंचा सकेगी और शिकायत कर सकेगी।