Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata News: हजार करोड़ रुपये से अधिक का है बंगाल का राशन घोटाला, कोलकाता में जांच कर रहे ED ने दी जानकारी

Kolkata News एक अधिकारी के मुताबिक मनी लांड्रिंग ( Money Laundering Case ) के विभिन्न मामलों की जांच कर रहे कोलकाता के ईडी अधिकारियों ने नई दिल्ली स्थित एजेंसी के मुख्यालय को एक आंतरिक रिपोर्ट भेजी है जिसमें बताया गया है कि घोटाले में गिरफ्तार कारोबारी बाकिबुर रहमान ने राशन घोटाले से अकेले हजार करोड़ रुपये की कमाई की है।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 19 Dec 2023 04:28 PM (IST)
Hero Image
कोलकाता में जांच कर रहे ईडी ने अधिकारियों ने मुख्यालय को भेजी है जानकारी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आंतरिक मूल्यांकन से पता चला है कि बंगाल में हुए राशन वितरण घोटाले की कुल राशि राज्य में अन्य वित्तीय घोटालों से कहीं अधिक हो सकती है। एक अधिकारी के मुताबिक मनी लांड्रिंग के विभिन्न मामलों की जांच कर रहे कोलकाता के ईडी अधिकारियों ने नई दिल्ली स्थित एजेंसी के मुख्यालय को एक आंतरिक रिपोर्ट भेजी है जिसमें बताया गया है कि घोटाले में गिरफ्तार कारोबारी बाकिबुर रहमान ने राशन घोटाले से अकेले हजार करोड़ रुपये की कमाई की है।

सूत्रों ने कहा कि जांच एजेंसी के अधिकारी घोटाले के पूरे आकार को लेकर हैरान है, क्योंकि कथित घोटाले से अकेले रहमान की कमाई इतनी बड़ी है। अभी तक, ईडी के अधिकारियों ने पूरे घोटाले के केवल एक हिस्से की ही गणना की है।

रहमान द्वारा विभिन्न तरीकों से जुटाई गई पूरी राशि 2011 और 2021 के बीच 10 साल की अवधि के दौरान थी, जब गिरफ्तार वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक के पास खाद्य और आपूर्ति विभाग था। मल्लिक वर्तमान में कोलकाता में राज्य संचालित एसएसकेएम मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में भर्ती हैं।

राशन वितरण मामले में हुई करोड़ों रुपये की हेराफेरी

ईडी के अधिकारी गणना के इन सभी विवरणों को दूसरी चार्जशीट में शामिल करेंगे, जो निकट भविष्य में दायर की जाएगी। अपनी पहली चार्जशीट में ईडी ने कहा कि शुरुआती अनुमान के मुताबिक राशन वितरण मामले से बंगाल सरकार के खजाने को कुल 400 करोड़ रुपये की हेराफेरी सिर्फ मंत्री मिल्लक के हाथों से होने की बातें सामने आ रही है।

यह भी पढ़ें- संसद में घुसपैठ मामले में आया बंगाल कनेक्शन, मास्टरमाइंड ललित झा ने किसको भेजी थी रंगीन धुआं उड़ाने वाली वीडियो