Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal: राशन घोटाले पर ED ने खोले कई राज, मरे हुए लोग और पता बदल लेने वालों के कार्ड पर भी वर्षों तक उठते रहा राशन

West Bengal ration scam ईडी के अधिकारियों को घोटाले में फर्जी कार्डों के उपयोग के तरीकों के बारे में कुछ विशेष सुराग मिले हैं। जांच से पता चला है कि इस प्रक्रिया में मुख्यतः दो प्रकार के फर्जी राशन कार्डों का उपयोग किया गया। इसमें मृत व्यक्तियों के कार्ड और उन लोगों के कार्ड थे जो नए इलाके में स्थानांतरित हो गए।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 19 Jul 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
West Bengal ration scam राशन घोटाले में कई खुलासे।

जेएनएन, कोलकाता। West Bengal ration scam बंगाल में राशन वितरण घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों को घोटाले में फर्जी कार्डों के उपयोग के तरीकों के बारे में कुछ विशेष सुराग मिले हैं। जांच से पता चला है कि इस प्रक्रिया में मुख्यतः दो प्रकार के फर्जी राशन कार्डों का उपयोग किया गया।

दो तरह से किया गया घोटाला

पहला प्रकार उन मृत व्यक्तियों के कार्ड थे, जिनके कार्ड राज्य खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा रद नहीं किए गए थे। क्योंकि उनके रिश्तेदारों से इसकी सूचना नहीं मिली थी।

दूसरा प्रकार उन लोगों के कार्ड थे, जो नए इलाके में स्थानांतरित हो गए थे और नए उचित मूल्य की दुकान में नामांकित हो गए थे। सूत्रों के अनुसार, जब कोई व्यक्ति नए इलाके में नामांकित हो जाता है, तो उसके पुराने इलाके का कार्ड स्वतः रद हो जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत

सूत्रों ने बताया कि आपरेटरों ने राज्य खाद्य और आपूर्ति विभाग के कुछ अधिकारियों और कर्मचारियों के सहयोग से इन पुराने कार्डों को सक्रिय रखा। इन श्रेणियों के फर्जी कार्डों के खिलाफ भारी मात्रा में खाद्य सामग्री उठाई गई और उन वस्तुओं को खुले बाजार में प्रीमियम कीमतों पर बेचा गया।

हाल ही में, राज्य खाद्य और आपूर्ति विभाग ने पिछले कुछ वर्षों में उनके द्वारा रद्द किए गए राशन कार्डों का विवरण प्रस्तुत किया। विभाग ने यह भी जानकारी दी कि हर साल प्रति उचित मूल्य की दुकान पर रद किए गए फर्जी कार्डों का औसत कुल कार्डों का 10 से 15 प्रतिशत था।

बड़ी मात्रा में अनाज उठाए गए

हालांकि, सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने कई मामलों में रद किए जाने की तारीख और व्यक्ति की मृत्यु या नए स्थान पर स्थानांतरण की तारीख के बीच काफी अंतर पाया है। इस अंतराल के दौरान, उन कार्डों के खिलाफ बड़ी मात्रा में अनाज उठाए गए। कुछ दुकानों में, रद किए गए कार्डों की संख्या उन कार्डों की संख्या से कम थी, जिन्हें रद किया जाना चाहिए था।