Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh Crisis: भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई-अलर्ट, BSF ने सुंदरवन क्षेत्र में तैनात किया होवरक्राफ्ट; चप्पे-चप्पे पर हो रही निगरानी

बांग्लादेश में मचे घमासान और उठा-पटक को देखते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा पर BSF हाई अलर्ट पर है। BSF के जवान चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं। राज्य पुलिस ने भी तटीय क्षेत्रों में निगरानी बढ़ाने के लिए सुंदरवन में अपने सभी कोस्टल थानों को अलर्ट जारी किया है। तटरक्षक बल के साथ मिलकर सुंदरवन के सभी कोस्टल थाना क्षेत्रों में जलमार्गों पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 07 Aug 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई-अलर्ट, BSF कर रही निगरानी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। बांग्लादेश के मौजूदा हालात को देखते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) हाई अलर्ट पर है। भूमि सीमा के साथ-साथ जल सीमा क्षेत्रों में भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

इस बीच बांग्लादेश से लगे बंगाल के दुर्गम सुंदरवन जल सीमा क्षेत्र में भारतीय तटरक्षक बल (कोस्ट गार्ड) ने भी निगरानी बढ़ाने के लिए अपने होवरक्राफ्ट को तैनात कर दिया है।

होवरक्राफ्ट कर रहा निगरानी

अधिकारियों ने बताया कि होवरक्राफ्ट दक्षिण 24 परगना जिले में सुंदरवन के नदी व समुद्री जल सीमा क्षेत्र में 24 घंटे गश्त करेगा। होवरक्राफ्ट तटरक्षक बल का एक विशेष निगरानी जहाज है, जो जमीन से लेकर कीचड़ और पानी में भी चलने में सक्षम है।

बता दें कि सुंदरवन चारों तरफ घने जंगलों, नदियों और समुद्र से घिरा हुआ है। इधर, राज्य पुलिस ने भी तटीय क्षेत्रों में निगरानी बढ़ाने के लिए सुंदरवन में अपने सभी कोस्टल थानों को अलर्ट जारी किया है। तटरक्षक बल के साथ मिलकर सुंदरवन के सभी कोस्टल थाना क्षेत्रों में जलमार्गों पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

मछुआरों के पहचान पत्र की भी हो रही जांच

सुंदरवन के फ्रेजरगंज कोस्टल पुलिस ने मछली पकड़ने वाले कई ट्रॉलर की भी बुधवार को तलाशी ली। पुलिस ने ट्रालर के दस्तावेजों के साथ उसमें मौजूद मछुआरों के पहचान पत्रों की भी जांच की। बीएसएफ ने भी घुसपैठ व अन्य अवैध क्रियाकलापों को रोकने के लिए सुंदरवन क्षेत्र में अपनी निगरानी काफी बढ़ा दी है।

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश की जो मौजूदा स्थिति है, उसमें घुसपैठ का बड़ा खतरा है। इसलिए सीमा पर सुरक्षा काफी बढ़ा दी गई है।

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद सोमवार को ही बीएसएफ ने 4096 किलोमीटर लंबी भारत- बांग्लादेश सीमा पर अपने सभी यूनिटों के लिए हाई अलर्ट जारी किया था। इसमें सबसे ज्यादा 2200 किलोमीटर से अधिक लंबी सीमा बंगाल के साथ ही लगती है।सुंदरवन क्षेत्र में विशेष तौर पर सतर्कता बरती जा रही है।

कोलकाता के अस्पतालों में मरीजों की गिरावट

मिली जानकारी के अनुसार, कोलकाता के मणिपाल अस्पताल, फोर्टिस हेल्थकेयर और अपोलो अस्पताल में  पड़ोसी देश से आने वाले मरीजों की संख्या में इसी तरह की गिरावट देखी गई है। मंगलवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शहर के मणिपाल अस्पताल में वर्तमान में बांग्लादेश के लगभग 37 मरीज भर्ती हैं। इस महीने की शुरुआत में ढाका में वाणिज्य दूतावास सेवाएं बंद होने से कई मरीजों को पहले भर्ती कराया गया था।

भारत में फंसे बांग्लादेशी नागरिक परेशान

बांग्लादेश के लालमुनीहाट जिले के रहने वाले अबु हसनत काफी बेचैन हैं। बार-बार किसी को फोन लगाते हैं। संपर्क नहीं हो पाता है तो परेशान हो जाते हैं। ऐसी स्थिति और भी कई बांग्लादेशियों की है, जो कुछ दिनों पहले इलाज कराने के लिए बंगाल के सिलीगुड़ी आए और यहीं फंस गए हैं। इनकी बेचैनी बढ़ी हुई है। इनका शरीर भारत में है लेकिन दिल और दिमाग बांग्लादेश में। कुछ समझ में नहीं आ रहा, क्या करें? सभी वहां की स्थिति से काफी चिंतित हैं।

यह भी पढ़ें- कोलकाता के अस्पतालों में बांग्लादेशी मरीजों की संख्या में भारी गिरावट, 180 से घटकर 84 पर पहुंचा आंकड़ा


यह भी पढ़ें- भारत से लगी बॉर्डर पर क्यों लगी बांग्लादेशी नागरिकों की भीड़? शांति बहाली पर टिकी सबकी निगाहें