Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Bengal: दिल्ली जाने पर सोनिया गांधी से नहीं मिलतीं ममता बनर्जी? अंतिम समय में बंगाल की CM ने दिल्ली दौरा किया रद्द

बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के अंतिम समय में दिल्ली दौरा रद्द करने को लेकर अटकलें लगाई जा रही है।एक देश एक चुनाव को लेकर दिल्ली में होने वाली बैठक में उनकी जगह तृणमूल के दो सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय व कल्याण बनर्जी शामिल होंगे।मालूम हो कि राज्य बजट अगले गुरुवार को पेश होना है। ममता को राज्य बजट के बारे में पहले से पूरी जानकारी थी।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 06 Feb 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
अंतिम समय में बंगाल की CM ने दिल्ली दौरा किया रद्द (Image: ANI)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के सोमवार को अंतिम समय में दिल्ली दौरा रद्द करने को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है।

ममता को गत सोमवार दोपहर दिल्ली रवाना होना था। उन्होंने राज्य सचिवालय में कैबिनेट की बैठक के बाद आनन-फानन में संवाददाता सम्मेलन बुलाकर कहा था कि राज्य बजट के कारण उन्होंने दिल्ली दौरा रद कर दिया है।

'एक देश, एक चुनाव'

'एक देश, एक चुनाव' को लेकर दिल्ली में होने वाली बैठक में उनकी जगह तृणमूल के दो सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय व कल्याण बनर्जी शामिल होंगे। मालूम हो कि राज्य बजट अगले गुरुवार को पेश होना है। तृणमूल सूत्रों ने कहा कि ममता को राज्य बजट के बारे में पहले से पूरी जानकारी थी। बजट में ऐसा कुछ नहीं है, जिसके लिए ममता को शारीरिक रूप से कोलकाता में मौजूद रहने की जरुरत पड़े। उनका दिल्ली दौरा रद करने के पीछे कोई और कारण हो सकता है।

दिल्ली जाने पर ममता सोनिया गांधी से नहीं मिलतीं

तृणमूल के कुछ नेताओं का कहना है कि पार्टी सुप्रीमो को संभवत: अंतिम समय में इस बात का अहसास हुआ कि भाजपा की ओर से विवादित मुद्दे पर बुलाई गई बैठक में उनके शामिल होने का कोई औचित्य नहीं है। वहीं कुछ का कहना है कि दिल्ली जाने पर ममता सोनिया गांधी से नहीं मिलतीं, लेकिन I.N.D.I गठबंधन में शामिल अन्य दलों के नेताओं से मुलाकात करतीं। इसे लेकर भाजपा-विरोधी के रूप में उनकी विश्वसनीयता सवाल उठाया जाता, इसलिए उन्हें दिल्ली न जाना उचित समझा।

'शीतयुद्ध' के कारण दिल्ली नहीं गई ममता

कांग्रेस व माकपा ममता पर ऐसे आरोप लगाने का एक भी मौका नहीं छोड़ती हैं। कुछ का यह भी मानना है कि ममता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के साथ इस समय 'वरिष्ठ बनाम युवायों को लेकर चल रहे 'शीतयुद्ध' के कारण दिल्ली नहीं गई हैं। अभिषेक पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में हैं। ममता जब भी दिल्ली जाती हैं तो वहां अभिषेक के फ्लैट में भी ठहरती हैं। मालूम हो कि अभिषेक पार्टी में युवाओं को आगे करने के पक्ष में हैं जबकि ममता वरिष्ठों की वकालत कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: West Bengal Board Exam: बंगाली और अंग्रेजी के बाद इतिहास का पेपर भी हुआ लीक, 10वीं के तीन छात्रों पर एक्शन

यह भी पढ़ें: बंगाल के राशन भ्रष्टाचार मामले में कलकत्ता हाई कोर्ट ने पुलिस जांच पर लगाई रोक, केस डायरी भी मांगी