Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Opposition Meeting: TMC और माकपा नहीं दे रहीं एक-दूसरे के नेताओं को महत्व, विरोधी दलों ने एकता पर उठाया सवाल

तृणमूल के मुखपत्र में जो खबर छपी है उसके साथ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी की तस्वीर है। वहीं माकपा के मुखपत्र में इस खबर के साथ सोनिया गांधी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व माकपा के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी की तस्वीर है। सियासी विश्लेषकों की मानें तो बैठक के बाद तृणमूल कांग्रेस में सिर्फ सोनिया गांधी को महत्व देगी

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 18 Jul 2023 11:20 PM (IST)
Hero Image
तृणमूल कांग्रेस और माकपा के मुखपत्र में नहीं छपी एक-दूसरे के किसी भी नेता की तस्वीर। (फोटो सोर्स: जागरण)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस और माकपा के मुखपत्र में बेंगलुरु में हुई विपक्षी दलों की बैठक की खबर तो है लेकिन एक-दूसरे के किसी भी नेता की तस्वीर नहीं छपी है। इसे लेकर विरोधी दलों की एकता पर सवाल उठ रहे हैं।

तृणमूल के मुखपत्र में जो खबर छपी है, उसके साथ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी की तस्वीर है। वहीं माकपा के मुखपत्र में इस खबर के साथ सोनिया गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व माकपा के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी की तस्वीर है।

बंगाल में हमारी लड़ाई तृणमूल व भाजपा दोनों के खिलाफ: माकपा

इस बारे में पूछे जाने पर माकपा की केंद्रीय कमेटी के सदस्य सुजन चक्रवर्ती ने कहा,"माकपा के मुखपत्र में ममता की तस्वीर प्रकाशित करनी होगी, यह कहां तय हुआ है? तृणमूल ने पहले भाजपा से हाथ मिलाया था इसलिए उसे अपना भाजपा विरोधी रुख स्पष्ट करना होगा। हमारे ऊपर यह जिम्मेदारी नहीं है। बंगाल में हमारी लड़ाई तृणमूल व भाजपा दोनों के खिलाफ है।

वहीं तृणमूल सांसद सौगत राय ने कहा,"पार्टी के मुखपत्र में कौन सी तस्वीर प्रकाशित की जाएगी, यह मैं तय नहीं करता। इस मामले में पार्टी का अपना रूख होता है इसलिए मैं इस बारे में कुछ नहीं कहना चाहूंगा।"

सिर्फ सोनिया गांधी को महत्व देगी तृणमूल कांग्रेस

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पटना में विरोधी दलों की जो बैठक हुई थी, उसे लेकर तृणमूल के मुखपत्र में जो खबर छपी थी, उसके साथ सिर्फ ममता बनर्जी की तस्वीर थी। उस बैठक में राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे भी शामिल हुए थे लेकिन उनकी तस्वीरें प्रकाशित नहीं की गई थी।

सियासी विश्लेषकों का कहना है कि बेंगलुरु की बैठक के बाद ममता-सोनिया की तस्वीर प्रकाशित होने से यह संकेत मिलता है कि तृणमूल कांग्रेस में सिर्फ सोनिया गांधी को महत्व देगी, राहुल गांधी अथवा मल्लिकार्जुन खरगे को नहीं।

बंगाल में तृणमूल के साथ समझौते का सवाल ही नहीं: माकपा

वहीं माकपा के मुखपत्र में सीताराम येचुरी का तृणमूल के विरुद्ध बयान प्रकाशित किया गया है। इसमें कहा गया है कि बंगाल में तृणमूल के साथ समझौते का सवाल ही नहीं है। वहां तृणमूल व भाजपा के विरुद्ध वाममोर्चा, कांग्रेस व धर्मनिरपेक्ष पार्टियां एक होकर लड़ेंगी। दूसरी तरफ भाजपा का कहना है कि विरोधी दल किसी भी राज्य में एकजुट नहीं हो पाएंगे। इस तरह की बैठक दरअसल फोटो सेशन है।