Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Bengal: संदेशखाली हिंसा में भाजपा और माकपा नेता गिरफ्तार, इंटरनेट के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली (Sandeshkhali) में पिछले दिनों हुए उपद्रव में पुलिस ने भाजपा और माकपा नेता को गिरफ्तार किया है। संदेशखाली थाने में दोनों नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई थी। उधर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ( एनसीएससी ) ने संदेशखली की स्थिति पर बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी है। संदेशखाली के एक बड़े इलाके में पहले ही धारा 144 लगा दी गई है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 11 Feb 2024 08:10 PM (IST)
Hero Image
संदेशखाली हिंसा में भाजपा और माकपा नेता गिरफ्तार (Image: Jagran)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में पिछले दिनों हुए उपद्रव में पुलिस ने भाजपा और माकपा नेता को गिरफ्तार किया है। इनके नाम विकास सिंह और निरापद सर्दार है। इन दोनों नेताओं पर आरोप है कि संदेशखाली में हुई हिंसा में इनकी भूमिका थी। इन पर ग्रामीणों को भड़काने का भी आरोप है।

संदेशखाली थाने में दोनों नेताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई थी। उधर, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) ने संदेशखली की स्थिति पर बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी है। संदेशखाली के एक बड़े इलाके में पहले ही धारा 144 लगा दी गई है। वहां इंटरनेट के इस्तेमाल पर भी अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। दूसरी ओर पुलिस ने शनिवार को निलंबित तृणमूल नेता उत्तम सर्दार को भी गिरफ्तार किया है। ग्रामीणों पर हमले के पीछे उत्तम का हाथ बताया जा रहा है।

तृणमूल नेताओं के अत्याचार के खिलाफ उग्र प्रदर्शन

पिछले दिनों ग्रामीणों ने तृणमूल नेताओं के अत्याचार के खिलाफ उग्र प्रदर्शन किया था। उन्होंने टीएमसी नेता शिबप्रसाद हाजरा के मकान, बगीचे, पोल्ट्री फार्म में आग लगा दी थी। विकास सिंह वर्तमान में बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र के भाजपा के संयोजक हैं। वह बशीरहाट सांगठनिक जिले के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्हें शनिवार रात उनके घर से गिरफ्तार किया गया।

रविवार को संदेशखाली के पूर्व माकपा विधायक निरापद सर्दार को गिरफ्तार किया गया है। निरापद को स्थानीय तृणमूल कांग्रेस नेता शिबप्रसाद हाजरा की शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। हाजरा को फरार टीएमसी नेता शाहजहां शेख के करीबी विश्वासपात्र के रूप में जाना जाता है। शाहजहां पांच जनवरी को संदेशखाली में ईडी और सीपीएएफ के जवानों पर हुए हमले का मास्टरमाइंड है।

यह भी पढ़ें: ED पर हमले की जांच को एसआइटी के गठन पर कलकत्ता हाई कोर्ट ने लगाई रोक, 6 मार्च को होगी अगली सुनवाई

यह भी पढ़ें: Bengal: 'जिस दिन मैं मरूंगी, मेरे नाम के आगे...' योग्यश्री की बात करते-करते यह क्या बोल गईं ममता बनर्जी