Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal: संदेशखाली में धारा 144 लागू, राज्यपाल ने सरकार से 24 घंटे में मांगी रिपोर्ट; TMC नेता निलंबित

बंगाल में उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में ईडी की टीम पर हमले के बाद स्थितियां जटिल होती जा रही हैं। आरोपित तृणमूल कांग्रेस नेता के खिलाफ महिलाओं के मुखर होने के बाद भारी तनाव को देखते हुए वहां धारा 144 लागू कर दी गई है। संदेशखाली-1 व 2 ब्लॉक के अंतर्गत 16 पंचायतों के विभिन्न क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Sat, 10 Feb 2024 09:42 PM (IST)
Hero Image
बंगाल के संदेशखाली में धारा 144 लागू। (फोटो- एएनआई)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में ईडी की टीम पर हमले के बाद स्थितियां जटिल होती जा रही हैं। आरोपित तृणमूल कांग्रेस नेता के खिलाफ महिलाओं के मुखर होने के बाद भारी तनाव को देखते हुए वहां धारा 144 लागू कर दी गई है। संदेशखाली-1 व 2 ब्लॉक के अंतर्गत 16 पंचायतों के विभिन्न क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है। इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

टीएमसी नेता निलंबित

दूसरी तरफ, तृणमूल कांग्रेस ने स्थानीय लोगों के भारी रोष को देखते हुए ईडी की टीम पर हमले के मास्टरमाइंड शेख शाहजहां के करीबी व पार्टी नेता उत्तम सर्दार को निलंबित कर दिया है। पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी के निर्देश पर यह कदम उठाया गया है। शाहजहां और उत्तम दोनों फरार हैं। संदेशखाली के विभिन्न इलाकों में बड़ी तादाद में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

मालूम हो कि गत शुक्रवार को सैकड़ों स्थानीय महिलाओं ने सड़क पर उतरकर शाहजहां व उसके सहयोगियों की गिरफ्तारी की मांग पर उग्र प्रदर्शन किया था। उन्होंने हाथों में कटारी, लाठी-डंडे और झाड़ू लेकर जुलूस निकाला था और शाहजहां के सहयोगी शिवप्रसाद हाजरा के घर में तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी थी। महिलाओं का आरोप है कि शाहजहां के गुर्गे उन्हें छेड़ते थे। उनपर स्थानीय कई लोगों की जमीनें हड़प लेने का भी आरोप है।

इस बीच स्थानीय लोगों के घरों पर शुक्रवार देर रात गुंडों द्वारा हमला किए जाने का आरोप लगाते हुए महिलाओं ने धारा 144 लागू होने के बावजूद शनिवार को फिर हाथों में लाठी व हंसुआ लेकर प्रदर्शन किया। राज्यपाल ने संदेशखाली की स्थिति पर बंगाल सरकार से 24 घंटे में रिपोर्ट मांगी है। गौरतलब है कि राशन वितरण घोटाले की जांच के सिलसिले में शेख शाहजहां के घर छापामारी करने गई ईडी की टीम व केंद्रीय बल के जवानों पर हमला किया गया था।

यह भी पढ़ेंः Kolkata: हिंसा प्रभावित संदेशखाली में धारा 144 लागू, इंटरनेट पर प्रतिबंध; महिलाएं कर रही शाहजहां की गिरफ्तारी की मांग

भाजपा प्रतिनिधिदल को संदेशखाली जाने से रोका

शनिवार को भाजपा के एक प्रतिनिधिदल को संदेशखाली जाने से पुलिस ने धारा 144 लागू होने का हवाला देकर रोक दिया। बशीरहाट जिला भाजपा के इस प्रतिनिधिदल में 25 लोग शामिल थे। रामपुर के पास उन्हें रोका गया। भाजपा विधायक व बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि संदेशखाली में कानून का शासन नहीं बल्कि शासक का कानून चलता है। स्थानीय लोगों के प्रतिवाद को दबाने के लिए वहां धारा 144 लागू की गई है।

भाजपा विधायकों का राजभवन मार्च

संदेशखाली की घटना को लेकर सुवेंदु अधिकारी के नेतृत्व में भाजपा विधायकों ने शनिवार को विधानसभा से राजभवन तक पैदल मार्च किया। सुवेंदु के साथ 50 से अधिक विधायकों ने संदेशखाली में शांति बहाल करने के लिए राज्यपाल सीवी आनंद बोस से तुरंत हस्तक्षेप करने की मांग की। जिस वक्त भाजपा विधायक राजभवन पहुंचे, उस समय राज्यपाल वहां नहीं थे। 

राजभवन के अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल अभी केरल में हैं। राजभवन से निकलते वक्त पत्रकारों से बातचीत में सुवेंदु ने चेतावनी देते हुए कहा कि राज्यपाल अगले 24 घंटों में हिंसाग्रस्त संदेशखाली में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए ठोस कदम उठाएं अन्यथा वह धारा 144 का उल्लंघन कर सोमवार को भाजपा विधायकों के साथ संदेशखाली जाएंगे।

शाहजहां की संपत्ति कुर्क करने पर विचार कर रही ईडीईडी शाहजहां शेख की संपत्ति कुर्क करने के लिए कानूनी विकल्पों पर विचार कर रही है। ईडी के अधिकारी इस बाबत कानून विशेषज्ञों से परामर्श कर रहे हैं। ईडी का मानना है कि ऐसा होने से शाहजहां पर आत्मसमर्पण करने का दबाव बढ़ेगा।