Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Bengal Tableau: गणतंत्र दिवस परेड के लिए बंगाल सरकार की प्रस्तावित झांकी खारिज, TMC का केंद्र पर वार

केंद्र सरकार ने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड 2024 के लिए बंगाल सरकार की ओर से प्रस्तावित झांकी को खारिज कर दिया है। इस बार बंगाल सरकार ने प्रस्तावित झांकी का विषय कन्याश्री प्रकल्प परियोजना था जो लड़कियों को स्कूल छोड़ने से रोकने के लिए एक वित्तीय सहायता योजना है और उन्हें हाई स्टडी के लिए प्रोत्साहित करती है जो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की एक पसंदीदा परियोजना है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 29 Dec 2023 06:29 PM (IST)
Hero Image
गणतंत्र दिवस परेड के लिए बंगाल सरकार की प्रस्तावित झांकी खारिज (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। केंद्र सरकार ने 26 जनवरी 2024 को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए बंगाल सरकार की ओर से प्रस्तावित झांकी को खारिज कर दिया है। इस बार बंगाल सरकार ने प्रस्तावित झांकी का विषय 'कन्याश्री प्रकल्प' परियोजना था, जो लड़कियों को स्कूल छोड़ने से रोकने के लिए एक वित्तीय सहायता योजना है और उन्हें हाई स्टडी के लिए प्रोत्साहित करती है, जो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की एक पसंदीदा परियोजना है।

सत्तारूढ़ दल के नेताओं का मानना है कि प्रस्तावित झांकी को केंद्र सरकार ने जानबूझकर खारिज कर दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्य सरकार की इस 'अनूठी बालिका-बाल विकास परियोजना' की सफलता की कहानियों को व्यापक प्रचार न मिले।

..तो बंगाल सरकार का वैज्ञानिक विजन सुर्खियों में आ गया होता

राज्य की महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण मंत्री शशि पांजा ने कहा कि अगर इस झांकी को अस्वीकार नहीं किया गया होता, तो महिला-विकास में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बंगाल सरकार का वैज्ञानिक विजन सुर्खियों में आ गया होता और उस प्रक्रिया में उसी क्षेत्र में केंद्र सरकार की विफलताएं सामने आ गई होतीं।

'परियोजना को अनुमति देने का मतलब अप्रत्यक्ष स्वीकृति'

उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 'कन्याश्री प्रकल्प' को केंद्र सरकार द्वारा मान्यता नहीं दी गई थी। हालांकि, इसे संयुक्त राष्ट्र सहित अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा मिली है। तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के अनुसार, परियोजना को अनुमति देने का मतलब अप्रत्यक्ष स्वीकृति होगी कि केंद्र सरकार की 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' परियोजना वास्तव में बंगाल सरकार की 'कन्याश्री प्रकल्प' परियोजना से प्रेरित थी।

2020-22 में भी बंगाल सरकार की झांकियां हुईं खारिज

सूत्रों ने बताया कि यह पहली बार नहीं है कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए बंगाल की ओर से प्रस्तावित झांकी को खारिज कर दिया गया है। इससे पहले 2020 और 2022 में भी बंगाल सरकार की ओर से प्रस्तावित झांकियों को खारिज करने के मामले सामने आए थे।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में ममता की उपस्थिति की संभावना कम, निमंत्रण को लेकर TMC नेता कुछ भी कहने को तैयार नहीं