Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Bank का नेतृत्व करने वाले पहले अमेरिकी-भारतीय हो सकते हैं Ajay Banga, जो बाइडेन ने किया नामांकित

विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी अजय बंगा को नामांकित किया है। हालांकि अभी विश्व बैंक के निदेशक मंडल द्वारा इसकी पुष्टि करना बाकी है। यह पद संभालने वाले बंगा पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 24 Feb 2023 12:01 PM (IST)
Hero Image
विश्व बैंक का नेतृत्व संभाल सकते हैं अजय बंगा

वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने विश्व बैंक के अध्यक्ष के महत्वपूर्ण पद के लिए अजय बंगा को नामित किया है। वित्तीय समावेशन और सार्वजनिक-निजी भागीदारी जैसे क्षेत्रों में अजय बंगा की गहरी विशेषज्ञता के कारण उन्हें इस संस्थान का नेतृत्व करने का मौका मिला है।

विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मलपास ने अपने इस्तीफे की घोषणा हाल ही में की थी, जिसके बाद बाइडेन ने गुरुवार को 63 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी कारोबारी अजय बंगा को विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए नामित किया।

पहले अमेरिकी-भारतीय होंगे अजय बंगा

विश्व बैंक के निदेशक मंडल द्वारा इस बात की पुष्टि होने के बाद बंगा पहले अमेरिकी-भारतीय और सिख-अमेरिकी होंगे जो दो शीर्ष अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक में से किसी एक के प्रमुख बनेंगे। व्हाइट हाउस की घोषणा के बाद इंडिस्पोरा के संस्थापक और अध्यक्ष एम आर रंगास्वामी ने कहा, "राष्ट्रपति ने उन्हें इस पद पर नामांकित करके एक प्रेरित विकल्प चुना है।"

USISPF की स्थापना में अहम भागीदारी

वहीं, यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक एंड पार्टनरशिप फोरम (USISPF) ने कहा कि बंगा की गहरी विशेषज्ञता और वित्तीय समावेशन और सार्वजनिक-निजी भागीदारी के क्षेत्र में कई वर्षों का अनुभव उन्हें बहुपक्षीय संस्था का प्रमुख बनाता है। USISPF के गठन में बंगा की महत्वपूर्ण भूमिका थी। वह USISPF के संस्थापक बोर्ड सदस्य हैं। मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ बंगा जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन हैं।

USISPF के अध्यक्ष ने दी बधाई

USISPF के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा, "अजय अमेरिका-भारत संबंधों की मजबूती को और अधिक मजबूत करने में विश्वास रखते हैं। USISPF के संस्थापक सदस्य और पिछले पांच वर्षों में हमारी सफलता में एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में अजय ने USISPF की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया ट्वीट

व्हाइट हाउस के अनुसार, अपने करियर के दौरान, बंगा प्रौद्योगिकी, डेटा, वित्तीय सेवाओं और समावेशन के लिए नवाचार में एक वैश्विक नेता बन गए हैं। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने ट्वीट किया, बंगा के चयन से संस्थान में भारी बदलाव आने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को व्यापक बनाने की संभावना है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "हम आज बंगा को इसकी बधाई देते हैं। हमारे व्यापार पर और दुनिया भर में समावेशी विकास को आगे बढ़ाने में उनका प्रभाव अच्छी तरह से प्रलेखित है। हम विश्व बैंक और अजय के साथ अपने काम को जारी रखने के लिए तत्पर हैं, अगर बोर्ड द्वारा उन्हें नियुक्त किया जाता है।"

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम का रहे हिस्सा

अजय बंगा इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हैं। इन्हें 2020 में अध्यत्र के रूप में नियुक्त किया गया था। वह टेमासेक में एक्सोर के अध्यक्ष और स्वतंत्र निदेशक भी हैं। वह 2021 में अपनी स्थापना के समय जनरल अटलांटिक के जलवायु-केंद्रित फंड, बियॉन्डनेटजेरो के सलाहकार भी बने। उन्होंने पहले अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक के बोर्डों में भी काम किया है। वह यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के संस्थापक ट्रस्टी के त्रिपक्षीय आयोग के सदस्य हैं। साथ ही, यूएस-चीन पर राष्ट्रीय संबंध समिति के पूर्व सदस्य भी रहे हैं।

बराक ओबामा के आयोग के सदस्य

इसके अलावा अजय बंगा अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष एमेरिटस भी रहे थे। बंगा द साइबर रेडीनेस इंस्टीट्यूट के सह-संस्थापक हैं, न्यूयॉर्क के इकोनॉमिक क्लब के उपाध्यक्ष हैं और राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा बढ़ाने पर राष्ट्रपति बराक ओबामा के आयोग के सदस्य के रूप में कार्यरत थे। वह व्यापार नीति और वार्ता के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य भी रहे थे।

कई बार किए गए हैं सम्मानित

उन्हें 2012 में फॉरेन पॉलिसी एसोसिएशन मेडल, 2019 में एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर और बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड और 2021 में सिंगापुर पब्लिक सर्विस स्टार के विशिष्ट मित्र से सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़ें: Ajay Banga: कौन हैं भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अजय बंगा, जो होंगे विश्व बैंक के नए प्रमुख