Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका के जासूसी उपग्रह का रूसी सेटेलाइट के पीछा करने से सनसनी, फोटो और वीडियो भी बनाए

American spy satellite पृथ्वी के ऊपर घूम रहे अमेरिका के स्पाई सेटेलाइट के रूसी उपग्रह द्वारा पीछा करने की खबर से अमेरिका में हड़कंप मच गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Updated: Sat, 01 Feb 2020 08:32 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के जासूसी उपग्रह का रूसी सेटेलाइट के पीछा करने से सनसनी, फोटो और वीडियो भी बनाए

वाशिंगटन, एएनआइ। पृथ्वी के ऊपर घूम रहे अमेरिका के स्पाई सेटेलाइट (जासूसी करने वाला उपग्रह) के रूसी सेटेलाइट द्वारा पीछा करने की खबर सामने आई है। स्पेस ट्रैकर एजेंसी द वर्ज के अनुसार इस दौरान रूसी सेटेलाइट ने अमेरिकी सेटेलाइट के नजदीक आकर उसकी ताक-झांक करने की कोशिश की। कैमरों से फोटो लेने और वीडियो बनाए। यह घटना पूरे जनवरी महीने चली।

रूस का कॉसमॉस 2542 नाम का यह सेटेलाइट नवंबर 2019 में लांच किया गया था। यह सेटेलाइट इस समय भी अपनी पुरानी कक्षा में ही घूम रहा है। अमेरिकी सेना ने इसे रूस के स्पाई सेटेलाइट के रूप में सूचीबद्ध किया है। अमेरिकी सेना की यह खास शाखा अपने सेटेलाइट की जानकारी के साथ ही विदेशी सेटेलाइट की मौजूदगी पर भी नजर रखती है।

कार्यालय की ओर से कहा गया है कि रूसी सेटेलाइट के नजदीक आने से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। सामान्य स्थिति में इस कक्षा में रूसी और अमेरिकी सेटेलाइट हर दस दिन बाद एक-दूसरे के करीब आते हैं। सेटेलाइट और हवाई उड़ानों के विशेषज्ञ माइकेल थॉमसन के अनुसार रूसी सेटेलाइट की हरकत शक पैदा करने वाली है लेकिन इस मामले में कुछ भी साबित नहीं हुआ है। क्योंकि इस कक्षा में कई तरह के सेटेलाइट घूम रहे हैं।