Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब हिजबुल्ला का काउंटर अटैक, मोसाद के हेडक्वार्टर पर दागी मिसाइलें; तेल अवीव में बजने लगे सायरन

लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट के बाद इजरायल और हिजबुल्ला में जंग छिड़ गई है। पिछेल चार दिन से इजरायली सेना जहां लेबनान में लगातार हमला कर रही है वहीं हिजबुल्ला ने भी कई इजरायली सैन्य ठिकानों पर हमले का दावा किया है। बुधवार को हिजबुल्ला ने दावा किया कि उसने इजरायल की (मोसाद) जासूसी एजेंसी के मुख्यालय को निशाना बनाया।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 25 Sep 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
इजरायल और हिजबुल्ला में जंग जारी (Photo REUTERS)

रॉयटर्स, बेरूत। इजरायल ने बुधवार को लेबनान पर कई हवाई हमले किए, जिसके बाद हिजबुल्ला के आतंकवादियों ने भी इजरायल की मोसाद जासूसी एजेंसी के मुख्यालय को निशाना बनाया। हिजबुल्ला ने उत्तरी इजरायल में रॉकेट दागे। दोनों दुश्मनों के बीच यह अब तक की सबसे बड़ी जंग बन गई है।

इजरायल और हिजबुल्ला की जंग

इजरायली सेना ने कहा कि लेबनान से आने वाली मिसाइल को वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा रोक दिया गया है। इजरायली सैन्य प्रवक्ता नदाव शोशानी ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि लेबनान के एक गांव से मिसाइल दागने के समय हिजबुल्ला का लक्ष्य क्या था। मिसाइल तेल अवीव की ओर जा रही थी। मोसाद मुख्यालय उस क्षेत्र में नहीं है।

हिजबुल्ला कमांडरों की मौत

वहीं, ईरान समर्थित हिजबुल्ला ने कहा कि उसने बुधवार की सुबह तेल अवीव में मोसाद मुख्यालय को निशाना बनाकर मिसाइल दागी थी। हम लेबनान और उसके लोगों की रक्षा करने के लिए लड़ रहे हैं। हिजबुल्ला ने मंगलवार को अपने दो प्रमुख कमांडर की मौत के लिए मोसाद को दोषी ठहराया।

लेबनान में इजरायली हमले जारी

इजरायली सेना पिछले एक साल से हिजबुल्ला के कमांडरों और लेबनान के अंदर जहां उनके हथियार रखे हैं, उन्हें निशाना बना रही है। वहीं, हिजबुल्ला भी इजरायल पर लगातार रॉकेटों की बौछार कर रहा है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को ईसाई बहुल केसरवान क्षेत्र में इजरायली हमले में तीन लोग मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए।

पिछले साल छिड़ी थी जंग

बता दें कि पिछले अक्टूबर में इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच इजरायल की दक्षिणी सीमा पर गाजा पट्टी में युद्ध छिड़ने के बाद इजरायल-लेबनान सीमा क्षेत्र में लगभग प्रतिदिन गोलीबारी शुरू हो गई थी। इसके बाद हिजबुल्ला ने कहा था कि वह अपने सहयोगी हमास के साथ खड़ा है।

लेबनान में 569 लोगों की मौत

इजरायल का ध्यान अब अपने उत्तरी सीमा और दक्षिणी लेबनान पर केंद्रित हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने बताया कि सोमवार सुबह से इजरायली हमले में लेबनान में 50 बच्चों सहित 569 लोग मारे गए हैं और 1835 घायल हुए हैं। विदेश मंत्री अब्दुल्ला बौ हबीब ने कहा कि अनुमान है कि लेबनान में पांच लाख लोग विस्थापित हुए हैं।

यह भी पढ़ें: लेबनान पर कहर बनकर टूट रहा इजरायल, हिजबुल्ला का प्रमुख कमांडर ढेर; अब तक 558 की मौत