Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका से अपने SUVs को वापस बुलाने का BMW ने लिया फैसला, इस वजह से लगातार हो रहे हादसे

अमेरिका में तकाता इन्फ्लेटर्स द्वारा कम से कम 26 लोग मारे गए हैं और मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया के लोगों सहित दुनिया भर में कम से कम 30 लोग मारे गए हैं। इसके अलावा करीब 400 लोग घायल हुए हैं। दुनिया भर में लगभग 100 मिलियन इन्फ्लेटर्स को रिकॉल किया गया है। विस्फोटित एयर बैग ने तकाता को दिवालिया होने की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sun, 03 Dec 2023 12:12 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका से अपने SUVs को वापस बुलाने का BMW ने लिया फैसला (प्रतीकात्मक फोटो)

एपी, डेट्रॉइट। बीएमडब्ल्यू अमेरिका से अपने SUVs को वापस बुला रही है क्योंकि इनमें दुर्घटना में ड्राइवर के एयर बैग इनफ्लेटर उड़ने, धातु के छर्रे लगने और गाड़ी में सवार लोगों के घायल होने या उनकी मौत होने का खतरा है। हालांकि बहुत कम संख्या में कंपनी अपने वाहनों को रिकॉल कर रही है।

अमेरिकी ऑटो सुरक्षा नियामकों ने शनिवार को पोस्ट किए गए दस्तावेजों में कहा है कि रिकॉल में 2014 मॉडल की 486 X3, X4 और X5 एसयूवी शामिल हैं जो जापान के तकाता कॉर्प द्वारा बनाए गए एयर बैग से लैस हैं।

इस रिकॉल से लगभग 30 मिलियन तकाता इन्फ्लेटर्स की सुरक्षा पर सवाल उठते हैं जिनकी राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन द्वारा जांच की जा रही है। तकाता ने दुर्घटना के समय एयर बैग को फुलाने के लिए एक छोटा विस्फोट करने के लिए उड़नशील अमोनियम नाइट्रेट का उपयोग किया। लेकिन उच्च तापमान और आर्द्रता के संपर्क में आने पर रसायन समय के साथ खराब हो सकता है। यह बहुत अधिक बल के साथ विस्फोट कर सकता है, धातु के कनस्तर को उड़ा सकता है और छर्रे उगल सकता है।

दुनिया भर में कम से कम 30 लोग मारे गए

मई 2009 से लेकर अब तक अमेरिका में तकाता इन्फ्लेटर्स द्वारा कम से कम 26 लोग मारे गए हैं, और मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया के लोगों सहित दुनिया भर में कम से कम 30 लोग मारे गए हैं। इसके अलावा करीब 400 लोग घायल हुए हैं। 

दुनिया भर में लगभग 100 मिलियन इन्फ्लेटर्स को रिकॉल किया गया है। विस्फोटित एयर बैग ने तकाता को दिवालिया होने की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है। 

NHTSA रिकॉर्ड में एक शिकायत दिखाई गई है जिसमें कहा गया है कि 23 अक्टूबर को शिकागो में 2014 एक्स3 का इनफ्लेटर फट गया, जिससे धातु का एक बड़ा टुकड़ा चालक के फेफड़े में चला गया। शिकायत में कहा गया है कि ड्राइवर की छाती और कंधे पर भी चोटें आई हैं जो छर्रे लगने से लगी हैं। शिकायत के अनुसार, एक सर्जन ने ड्राइवर के फेफड़े से एक सुनहरे रंग की डिस्क निकाली।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: पुलिस की वर्दी में आए डकैतों ने कराची के कई घरों में मचाया तांडव, लाखों के आभूषण-नकदी पर हाथ किया साफ

एनएचटीएसए का कहना है कि डेसिकेंट वाले तकाता एयर बैग की जांच की जा रही है क्योंकि उनमें विस्फोट  और छर्रे निकल सकते हैं। 2021 में शुरू की गई जांच में होंडा, स्टेलेंटिस, जनरल मोटर्स, फोर्ड, निसान, टेस्ला, बीएमडब्ल्यू, टोयोटा, जगुआर लैंड रोवर, डेमलर वैन, मित्सुबिशी, सुबारू, मर्सिडीज-बेंज, फेरारी, मैकलेरन, पोर्श, माज़दा, कर्मा, फ़िक्सर, स्पार्टन फायर वाहन  सहित 20 कार और ट्रक निर्माताओं के 200 से अधिक मॉडलों में 30 मिलियन से अधिक इन्फ्लेटर्स शामिल हैं।