Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Donald Trump की बढ़ी मुसीबत, गोपनीय दस्तावेज मामले में पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ एक और मुकदमा दर्ज

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक और आरोप दर्ज किया गया। आरोप लगाया गया है कि ट्रंप ने गुप्त दस्तावेजों की जांच में बाधा डालने के लिए फ्लोरिडा में मौजूद अपने आवास मार-ए-लागो में लगे निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को डिलीट कर दिया है। अगस्त 2022 में मार-ए-लागो में अमेरिकी जांच एजेंसी ने कुल 11000 दस्तावेजों वाले 33 से अधिक बक्से और कंटेनरों को जब्त किया था।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 28 Jul 2023 05:32 AM (IST)
Hero Image
गोपनीय दस्तावेज मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ एक और मुकदमा दर्ज किया गया।(फोटो सोर्स: जागरण)

वॉशिंगटन, एएफपी। अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है। गुरुवार को ट्रंप पर एक और आरोप दर्ज किया गया। आरोप लगाया गया है कि ट्रंप ने गुप्त दस्तावेजों की जांच में बाधा डालने के लिए  फ्लोरिडा में मौजूद अपने आवास मार-ए-लागो (Mar-a-Lago property) में लगे निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को डिलीट कर दिया गया।

संघीय अभियोजक द्वारा ट्रंप के खिलाफ एक और मुकदमा दर्ज कोर्ट में दाखिल करवाया गया है। बता दें कि ट्रम्प के एक प्रतिनिधि ने दिसंबर 2021 में राष्ट्रीय अभिलेखागार को बताया था कि उनके आवास मार-ए-लागो में राष्ट्रपति से संबंधित कई रिकॉर्ड पाए गए थे।

फ्लोरिडा घर से गोपनीय दस्तावेजों के 15 डिब्बे बरामद हुए थे

प्रेसिडेंशियल रिकॉर्ड्स एक्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस के दस्तावेजों को अमेरिकी सरकार की संपत्ति माना जाता है और इसे वहीं संरक्षित किया जाना होता है। बता दें कि जनवरी 2022 में राष्ट्रीय अभिलेखागार ने ट्रम्प के फ्लोरिडा घर से गोपनीय दस्तावेजों के 15 डिब्बे पाए थे।  

अगस्त 2022 में मार-ए-लागो में अमेरिकी जांच एजेंसी ने कुल 11,000 दस्तावेजों वाले 33 से अधिक बक्से और कंटेनरों को जब्त किया था, जिसमें 100 वर्गीकृत दस्तावेज शामिल थे।

आखिर क्या है मामला?

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर अपनी सरकार के दौरान कुछ गोपनीय दस्तावेजों को बिना इजाजत अपने पास रखने से संबंधित सात आरोप लगे हैं। ट्रंप पर लगे आरोपों में राष्ट्रीय रक्षा सूचना को अनाधिकृत तौर पर अपने पास रखने, न्याय में बाधा, झूठे बयान और साजिश रचना शामिल है।