Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप करना चाहते हैं कमला हैरिस के साथ बहस, अगले महीने तीन टीवी डिबेट का रखा प्रस्ताव

US Presidential Election अमेरिका में इस साल नंवबर में होने वाले चुनावों को लेकर सभी प्रत्याशियों ने अपनी कमर कस ली है। डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कमला हैरिस के खिलाफ तीन सितंबर को एक टीवी बहस का प्रस्ताव रखा है। मिली जानकारी के अनुसार कमला हैसिस भी इस टीवी डिबेट के लिए तैयार हो गई हैं। हालांकि उनकी तरफ से तारीखों को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 09 Aug 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप करना चाहते हैं कमला हैरिस के साथ बहस (फाइल फोटो)

एएफपी, वॉशिंगटन। अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं। मौजूद राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर होने के बाद अब कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप आमने सामने हैं। कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल हुईं कमला हैरिस को लोगों से बड़े स्तर पर काफी समर्थन मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कमला हैरिस के खिलाफ तीन सितंबर को एक बहस का प्रस्ताव रखा है।

बता दें कि हैरिस ने पिछले 18 दिनों में डेमोक्रेटिक टिकट को प्रज्वलित किया है, रिकॉर्ड धन जुटाया है और रिपब्लिकन पूर्व राष्ट्रपति की मतदान बढ़त को खत्म कर दिया है, जिससे जीत के लिए एक व्यापक रास्ता खुल गया है, जिसकी उम्मीद उनकी पार्टी ने एक महीने पहले तक नहीं की थी।

ट्रंप ने हैरिस को दिया टीवी डिबेट का प्रस्ताव

इस बीच ट्रम्प जिन्होंने फ्लोरिडा में समुद्र के किनारे स्थित अपने घर पर पत्रकारों को संबोधित किया। ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा, मुझे उम्मीद है कि वह सहमत होंगी।

इसके बाद उन्होंने कहा कि उन्होंने 4, 10 और 25 सितंबर को टेलीविजन नेटवर्कों के साथ डिबेट करने के लिए एक प्रस्ताव रखा है।

ट्रम्प ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर फिर से हमला किया और बार-बार पूर्व राज्य अटॉर्नी जनरल और अमेरिकी सीनेटर की बुद्धिमत्ता पर सवाल उठाए।

मतदान के बाद होगा शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण- ट्रंप

ट्रंप ने चुनाव और कार्यालय में अपने रिकॉर्ड से जुड़े सभी तरह के विषयों पर झूठे दावे किए, जिसमें गैसोलीन की कीमत से लेकर उनकी भीड़ का आकार, अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों की मौतें और उनके समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल में 2021 में किया गया विद्रोह शामिल है।

उन्होंने संवाददाताओं को आश्वासन दिया कि 5 नवम्बर के मतदान के बाद सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण होगा, लेकिन उन्होंने सवाल उठाया कि क्या राष्ट्रपति पद के चुनाव ईमानदारी से होंगे? इस दौरान उन्होंने दावा किया कि कैपिटल में हुए घातक दंगे के बावजूद पिछला हस्तांतरण शांतिपूर्ण रहा था।

ट्रंप ने इस सुझाव को भी खारिज कर दिया कि 21 जुलाई को हैरिस के राष्ट्रपति जो बाइडन की जगह लेने के बाद उन्हें अपने नए प्रतिद्वंद्वी को ध्यान में रखते हुए अपने अभियान को फिर से व्यवस्थित करने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने आगे कहा, यह वही नीतियां हैं, खुली सीमाएं, जो अपराध के मामले में कमजोर हैं। मुझे लगता है कि वह बाइडन से भी बदतर हैं।

प्रतिद्वंद्वी अभियान ट्रम्प द्वारा 10 सितंबर को पूर्व निर्धारित एबीसी राष्ट्रपति पद की बहस से पीछे हटने पर भिड़ गए थे। नेटवर्क ने गुरुवार को कहा कि दोनों उम्मीदवार अब आमने-सामने होने के लिए सहमत हो गए हैं।

ट्रम्प के अनुकूल फॉक्स न्यूज तीन बहसों में से पहली की मेजबानी करेगा जबकि एनबीसी अंतिम स्लॉट लेगा। कमला हैरिस की ओर से उन तारीखों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें- US Election: कमला हैरिस ने फलस्तीन समर्थकों का मुंह किया बंद, उपराष्ट्रपति प्रत्याशी वाल्ज को बताया योद्धा