Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

U.S. News: व्यक्ति ने की अमेरिका और कनाडा में 20 से ज्यादा झूठी धमकियों वाली कॉल्स, अब स्वीकार किया अपना अपराध

वाशिंगटन राज्य के एक व्यक्ति को गुरुवार को चार अपराधों के लिए दोषी ठहराया गया है। बता दें कि व्यक्ति ने देश भर में और कनाडा में 20 से अधिक स्वैटिंग कॉल किए जिससे उसकी फर्जी बमबारी गोलीबारी और अन्य धमकी भरी रिपोर्टों पर आपातकालीन प्रतिक्रिया हुई। गार्सिया ने 2022 और 2023 में कॉल के दौरान अपनी पहचान छुपाने के लिए वॉयस-ओवर-इंटरनेट तकनीक का इस्तेमाल किया।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Sat, 27 Jan 2024 09:41 AM (IST)
Hero Image
व्यक्ति ने की अमेरिका और कनाडा में 20 से ज्यादा झूठी धमकियों वाली कॉल्स

एपी, टैकोमा (अमेरिका)। वाशिंगटन राज्य के एक व्यक्ति को गुरुवार को चार अपराधों के लिए दोषी ठहराया गया है। बता दें कि व्यक्ति ने देश भर में और कनाडा में 20 से अधिक "स्वैटिंग" कॉल किए, जिससे उसकी फर्जी बमबारी, गोलीबारी और अन्य धमकी भरी रिपोर्टों पर आपातकालीन प्रतिक्रिया हुई।

अमेरिकी अटॉर्नी टेसा एम. गोर्मन ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि 21 वर्षीय एश्टन गार्सिया ने टैकोमा में अमेरिकी जिला अदालत में गुरुवार को जबरन वसूली के दो मामलों और विस्फोटकों के संबंध में धमकियों और धोखाधड़ी के दो मामलों में दोषी ठहराया। शुरुआत में उन पर 10 गुंडागर्दी के आरोप लगाए गए थे।

संघीय अभियोजकों का कहना है कि गार्सिया ने 2022 और 2023 में कॉल के दौरान अपनी पहचान छुपाने के लिए वॉयस-ओवर-इंटरनेट तकनीक का इस्तेमाल किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डिस्कॉर्ड पर प्रसारित करते समय दूसरों से भी सुनने का आग्रह किया।

गार्सिया ने कई मामलों में अपने पीड़ितों के बारे में व्यक्तिगत जानकारी एकत्र की और धमकी दी कि जब तक वे पैसे, क्रेडिट कार्ड की जानकारी या स्पष्ट यौन चित्र नहीं देंगे, तब तक वह उनके घरों पर आपातकालीन प्रतिक्रियाएँ भेज देंगे।

अभियोजकों ने कहा कि कानून प्रवर्तन ने जवाब दिया और बंदूकें खींचकर कुछ घरों में प्रवेश किया और लोगों को हिरासत में ले लिया।

उन्होंने क्लीवलैंड, ओहियो में फॉक्स न्यूज स्टेशन और होनोलूलू से लॉस एंजिल्स की उड़ान के लिए भी फर्जी बम की अफवाह फैलाई। एक अन्य उदाहरण में, उसने बिटकॉइन में 200,000 डॉलर नहीं मिलने पर लॉस एंजिल्स में एक हवाई अड्डे पर बमबारी करने की धमकी दी।

ऐसी धोखाधड़ी जानलेवा साबित हो सकती है। 2017 में, विचिटा, कैनसस में एक पुलिस अधिकारी ने एक फर्जी आपातकालीन कॉल का जवाब देते समय एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी।

अभियोग यह नहीं दर्शाता है कि जांचकर्ताओं ने गार्सिया को एक संदिग्ध के रूप में कैसे पहचाना। अभियोजकों का सुझाव है कि ब्रेमरटन के गार्सिया को अपनी याचिका समझौते के हिस्से के रूप में चार साल जेल की सजा काटनी चाहिए। उनकी सजा अप्रैल के लिए निर्धारित है।

अभियोजकों ने कहा कि गार्सिया ने वाशिंगटन, कैलिफ़ोर्निया, जॉर्जिया, इलिनोइस, केंटकी, मिशिगन, मिनेसोटा, न्यू जर्सी, ओहियो, पेंसिल्वेनिया, कोलोराडो और कनाडा के अल्बर्टा में एडमोंटन की एजेंसियों को कॉल कीं।

गार्सिया वाशिंगटन के सीटैक स्थित फेडरल डिटेंशन सेंटर में जेल में बंद है।

यह भी पढ़ें- Emmanuel Macron: भारत की शानदार मेहमान नवाजी के कायल हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, इस तरह कहा शुक्रिया

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने इंडिया ब्लॉक के नेताओं से किया आग्रह, कहा- "बीजेपी के खिलाफ वोट बंटने नहीं चाहिए"