Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लापता पनडुब्बी के तलाशी अभियान के दौरान टाइटैनिक के पास मिला मलबा, ऑक्सीजन खत्म होने की आशंका; जांच शुरू

पांच दिन से उत्तरी अटलांटिक में लापता पनडुब्बी को खोजने के लिए तलाशी अभियान गुरुवार को भी चला। इस दौरान पानी के नीचे टाइटैनिक जहाज के पास एक मलबा मिला है। अमेरिकी तटरक्षक कनाडाई सैन्य विमान फ्रांसीसी जहाज और टेलीगाइडेड रोबोट ने तलाशी अभियान चलाया। वैसे भी अब पनडुब्बी में आक्सीजन आपूर्ति समाप्त होने की आशंका है। फाइल फोटो ।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 23 Jun 2023 12:31 AM (IST)
Hero Image
लापता पनडुब्बी में कुछ ही घंटों के लिए बची है ऑक्सीजन। फाइल फोटो।

बोस्टन, एपी। पांच दिन से उत्तरी अटलांटिक में लापता पनडुब्बी को खोजने के लिए तलाशी अभियान गुरुवार को भी चला। इस दौरान पानी के नीचे टाइटैनिक जहाज के पास एक मलबा मिला है। इसे एक रोबोट ने ढूंढ़ा है। यूएस कोस्ट गार्ड ने अपने एक बयान में कहा है कि मलबा मिलने के बाद विशेषज्ञ इसकी जांच में जुट गए हैं। पनडुब्बी में पायलट सहित पांच लोग सवार थे।

पनडुब्बी में ऑक्सीजन समाप्त होने की आशंका

अमेरिकी तटरक्षक, कनाडाई सैन्य विमान, फ्रांसीसी जहाज और टेलीगाइडेड रोबोट ने तलाशी अभियान चलाया। वैसे भी अब पनडुब्बी में आक्सीजन आपूर्ति समाप्त होने की आशंका है। विशेषज्ञ पांचों सवारों के बचने की आशा कम बता रहे हैं, लेकिन बचाव दल ने उम्मीदें नहीं छोड़ी हैं। अमेरिकी तटरक्षक बल व कंपनी की ओर से बताया गया कि पनडुब्बी से स्थानीय समयानुसार रविवार सुबह छह बजे जब संपर्क टूटा था, उस समय उसमें चार दिन की आक्सीजन आपूर्ति थी।

बचाव दल को आ रही परेशानी

तलाशी अभियान के दौरान मंगलवार को धमाकों की आवाज से यात्रियों के जीवित होने की उम्मीद जगी थी, क्योंकि पनडुब्बी के सतह से संपर्क करने में कठिनाई होने पर उपकरणों की सहायता से यात्री ऐसी आवाजें छोड़ते हैं। कोस्ट गा‌र्ड्स इंटरनेशनल आइस पेट्रोल के मुख्य विज्ञानी डोनाल्ड मर्फी ने बताया कि उत्तरी अटलांटिक में जिस क्षेत्र में टाइटन पनडुब्बी लापता हुई है, वहां कोहरा और तूफान वाला मौसम होने से बहुत ही खतरनाक स्थिति है। इसलिए बचाव दल को ज्यादा परेशानी हो रही है।

टाइटैनिक हादसे में मारे गए दंपती की परपोती हैं पनडुब्बी की पायलट

लापता पनडुब्बी में ब्रिटिश व्यवसायी हामिश हार्डिंग, ब्रिटिश-पाकिस्तानी अरबपति शहजादा दाऊद और उनका बेटा सुलेमान, पनडुब्बी संचालक कंपनी ओसिएनगेट के मुख्य कार्यकारी स्टाकटन रश और उनकी पत्नी व पनडुब्बी की पायलट वेंडी रश सवार थे। खास बात ये है कि पायलट वेंडी खुदरा व्यापार के दिग्गज उन इसिडोर स्ट्रास और उनकी पत्नी इडा की परपोती हैं, जिनकी 14 अप्रैल 1912 को टाइटैनिक हादसे में मौत हो गई थी।

नहीं मिला था इडा का शव

1845 में पैदा हुए स्ट्रास मैसी के डिपार्टमेंट स्टोर के सह मालिक थे। जहाज के डूबते समय स्ट्रास और इडा को टाइटैनिक के डेक पर हाथ में हाथ डाले खड़े देखा गया था। अभिलेखों से पता चलता है कि टाइटैनिक के डूबने के लगभग दो सप्ताह बाद स्ट्रास का शव समुद्र में मिल गया था लेकिन इडा का शव नहीं मिल पाया था।