Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tropical Storm: US में 'हिलेरी' ने मचाई तबाही, हैती और डोमिनिकन गणराज्य में फ्रैंकलिन तूफान को लेकर अलर्ट

Storm Hilary Franklin अमेरिका में तूफान हिलेरी ने जमकर तबाही मचाई। इस तूफान के कारण कैलिफोर्निया में काफी नुकसान हुआ है। इस दौरान बचावकर्मियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इससे पहले तूफान हिलेरी ने रविवार को मैक्सिको में दस्तक दी थी जिसे लेकर पहले से ही हाई अलर्ट जारी किया गया था। वहीं हैती और डोमिनिकन गणराज्य में फ्रैंकलिन तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 22 Aug 2023 01:04 AM (IST)
Hero Image
Hurricane Hilary and Storm Franklin: US में 'हिलेरी' ने मचाई तबाही (फोटो एपी)

लॉस एंजिल्स, एपी। अमेरिका में तूफान हिलेरी ने जमकर तबाही मचाई। इस तूफान हिलेरी के कारण कैलिफोर्निया में काफी नुकसान हुआ है। इस दौरान बचावकर्मियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इससे पहले तूफान हिलेरी ने रविवार को मैक्सिको में दस्तक दी थी, जिसे लेकर पहले से ही हाई अलर्ट जारी किया गया था।

राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने जारी की चेतावनी

मियामी में राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने सोमवार को पहले उष्णकटिबंधीय तूफान को लेकर चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि तूफान हिलेरी के कारण दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका के कुछ हिस्सों में जीवन के लिए खतरा बना हुआ है और विनाशकारी बाढ़ के साथ-साथ रिकॉर्ड बारिश की भी संभावना है।

दक्षिणी कैलिफोर्निया में तूफान ने मचाई तबाही

बता दें कि दक्षिणी कैलिफोर्निया के लोगों को इस तूफान के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ा है। हिलेरी तूफान ने ऐसा तांडव मचाया कि दक्षिणी कैलिफोर्निया में चारों तरफ तबाही का मंजर दिखाई दिया। जिस वजह से सड़कों भी बंद करना पड़ा। इसके अलावा कई क्षेत्र बाढ़ की चपेट में आने से पूरी तरह डूब गए हैं।

साल 1939 में आया था कैलिफोर्निया में हिलेरी तूफान

बता दें कि हिलेरी 84 सालों में दक्षिणी कैलिफोर्निया में आने वाला पहला उष्णकटिबंधीय तूफान है। पिछली बार सितंबर 1939 में कैलिफोर्निया में एक उष्णकटिबंधीय तूफान आया था, जिसने ट्रेन की पटरियां टूट गई थी। इसके अलावा कई हजारों घर भी तबाह हो गए थे और लगभग 100 लोग मारे गए थे। हिलेरी तूफान ने अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में कहर बरपाया है। हिलेरी तूफान के चलते पाम स्प्रिंग्स सहित कुछ क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई है। रविवार शाम तक 3 इंच (8 सेंटीमीटर) से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

हैती और डोमिनिकन गणराज्य में फ्रैंकलिन तूफान को लेकर अलर्ट

वहीं, उष्णकटिबंधीय तूफान फ्रैंकलिन ने सोमवार को कैरेबियन सागर में जमकर तबाही मचाई है। हैती और डोमिनिकन गणराज्य के अधिकारियों ने लोगों को बाढ़ और भूस्खलन को लेकर चेतावनी जारी की है। बता दें कि तूफान दोपहर के समय डोमिनिकन गणराज्य की राजधानी सैंटो डोमिंगो से लगभग 275 मील (445 किलोमीटर) दक्षिण में केंद्रित था। इस दौरान तेज हवाएं भी चलती रहीं। अनुमान है कि सोमवार देर रात या मंगलवार तक यह तूफान उत्तर की ओर चला जाएगा।