Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election 2024: अंतरिक्ष से वोट डालेंगी सुनीता विलियम्स, कैसे होगा यह मुमकिन? दिलचस्प है प्रोसेस

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतरिक्ष में फंसे नासा एस्ट्रोनॉट्स Sunita Williams और बुच विल्मोर भी वोट डालेंगे। नासा ने पूरी प्रक्रिया बताई है। इस साल जून के पहले हफ्ते में बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट सुनीता और बुच को अंतरिक्ष में ले गया था। आइए पढ़तें हैं कि स्पेस स्टेशन से वोटिंग की क्या पूरी प्रक्रिया है। वहीं किस अंतरिक्ष यात्री ने सबसे पहली बार स्पेस स्टेशन से वोट डाला था।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 14 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
Sunita Williams: अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग करेंगी सुनीता विलियम्स। (फोटो सोर्स: रॉयटर्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स (Sunita Williams Cast Vote) और बुच विल्मोर (Butch Wilmore) अंतरिक्ष में फंसे हैं। इस साल जून के पहले हफ्ते में बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट सुनीता और बुच को अंतरिक्ष में ले गया था।

नासा ने जानकारी दी है कि फरवरी 2025 में दोनों फंसे हुए अंतरिक्ष यात्रियों को वापस पृथ्वी पर लेकर आएगा। वहीं, 5 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति (US Election) चुनाव होना है। गौरतलब है कि दोनों अमेरिकी एस्ट्रोनॉट्स भी वोटिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।

दोनों एस्ट्रोनॉट्स डालेंगे वोट

शुक्रवार को स्पेस से दोनों एस्ट्रोनॉट्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। मीडिया से बातचीत करते हुए बुच विलमोर ने कहा, मैंने आज ही अपना बैलेट भेजने की प्रक्रिया शुरू की है। यह एक महत्वपूर्ण ड्यूटी है और नासा सुनिश्चित करता है कि हम मतदान कर सकें। सुनीता विलियम्स ने भी कहा कि वो भी वोटिंग के लिए उत्साहित हैं।

समझें पूरा प्रोसेस

साल 1997 से ही नासा के एस्ट्रोनॉट्स, स्पेस स्टेशन से चुनाव में वोटिंग करते आए हैं। स्पेस स्टेशन में मौजूद ऑर्बिटिंग लैबोरेट्री से एस्ट्रोनॉट्स  इलेक्ट्रॉनिक बैलट के जरिए वोटिंग करते आए हैं। सैटेलाइट फ्रीक्वेंसी के जरिए इलेक्ट्रॉनिक मतपत्रों को स्पेस स्टेशन भेजा जाता है, जिसके बाद एस्ट्रोनॉट्स वोट डालते हैं।

इसके बाद वापस इलेक्ट्रॉनिक मतपत्रों को पृथ्वी पर भेजा जाता है। इन वोटों को ह्यूस्टन में नासा के मिशन कंट्रोल सेंटर में भेजे जाने से पहले एन्क्रिप्ट किया जाता है। इसके बाद उपयुक्त काउंटी क्लर्क के पास भेज दिया जाता है।

किस अंतरिक्ष यात्री ने सबसे पहले स्पेस स्टेशन से डाला था वोट?

साल 1997 में, टेक्सास के सांसदों ने एक कानून बनाया जिसके तहत नासा के अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में रहते हुए भी मतदान कर सकते थे। डेविड वुल्फ पहले व्यक्ति थे जिन्होंने मीर स्पेस स्टेशन से वोट डाला था।

यह भी पढ़ें: Starliner Landed: क्यों सुनीता विलियम्स के बिना धरती पर लौटा स्टारलाइनर? न्यू मैक्सिको के स्पेस हार्बर में हुई लैंडिंग