Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: पत्नी के कैंसर का पता चलने पर दंपती ने बदली फ्लाइट, एयरलाइन को करना पड़ा 6.6 लाख रुपये का भुगतान; क्या है पूरा मामला?

75 वर्षीय टॉड और 60 वर्षीय पेट्रीसिया चार महीने का हॉलिडे मनाने के लिए बिजनेस क्लास फ्लाइट में न्यूयॉर्क से ऑकलैंड गए थे। तभी उन्हें पता चला कि उनकी पत्नी को कैंसर है जिसके कारण उन्हें वापिस लौटना था। हालांकि वापिस लौटने के लिए उन्हें फ्लाइट चेंज करनी पड़ी जिसके लिए उन्हें एयरलाइन को 6.6 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ा है।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 04 Mar 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
दंपती को फ्लाइट बदलने के लिए करना पड़ा 6.6 लाख रुपये का भुगतान (फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, अमेरिका। अमेरिका के न्यू हैम्पशायर के एक जोड़े से न्यूजीलैंड एयरलाइन द्वारा अपनी वापसी की फ्लाइट बदलने के लिए 8,000 डॉलर (लगभग 6 लाख 62 हजार 771 रुपये) का शुल्क लिया गया। दरअसल, दंपती चार महीने की छुट्टियां मनाने के लिए गए थे, लेकिन तभी उन्हें पता चला कि पत्नी के पित्ताशय में कैंसर है और उनके पास जीने के लिए महज चार महीने बचे हैं।

डेढ़ महीने में करनी पड़ी वापसी

75 वर्षीय टॉड और 60 वर्षीय पेट्रीसिया चार महीने का हॉलिडे मनाने के लिए बिजनेस क्लास फ्लाइट में न्यूयॉर्क से ऑकलैंड गए थे। अभी उनकी छुट्टियां और मस्तियां शुरू ही हुई थीं कि उन्हें पता लगा कि पेट्रीसिया को कैंसर हो गया था। इसके बाद उन्होंने अपने सारे प्लान कैंसिल किए और वापस लौटने का फैसला। अपनी वापसी के लिए दंपती ने एयरलाइन से संपर्क किया।

एयरलाइन की ओर से नहीं मिली कोई मदद

जब टॉड ने अपनी वापसी फ्लाइट को बदलने और पहली उपलब्ध फ्लाइट बुक करने में मदद करने के लिए एयर न्यूजीलैंड को फोन किया, तो उन्हें भारी शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा गया। स्थानीय समाचार एजेंसी के मुताबिक, टॉड ने बताया कि पहली कॉल पर ही मैंने उन्हें अपनी और पत्नी की स्थिति के बारे में बताया और कहा कि मुझे घर जाने की जरूरत है।

टॉड ने कहा, "इसके बाद उन लोगों ने मुझे कुछ देर तक इंतजार कराया, लेकिन इसके बाद मुझे कुछ ऐसा सुनना पड़ा, जिसकी मुझे बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी। उन लोगों ने कहा कि दूसरी फ्लाइट बुक करने के लिए मुझे भारी भुगतान करना होगा। यह सुनने के बाद मुझे कुछ समझ नहीं आया कि मैं क्या करूं, क्योंकि एक तरफ मेरी पत्नी की तबीयत खराब और दूसरी तरफ इतना बड़ा भुगतान करना मेरे लिए एक चुनौती बन गया।"

8 हजार डॉलर का किया भुगतान

टॉड ने कहा कि एयरलाइंस की ग्राहक सेवा से बहुत कम मदद मिली और उन्होंने अमेरिका लौटने के लिए 8,000 डॉलर का भुगतान किया। दंपती ने वापसी के लिए जिस राशि का भुगतान किया है, वह किराए का लगभग दोगुना था। टॉड ने कहा, "वे लोग असभ्य या निर्दयी नहीं थे, लेकिन उनका कहना था कि देखो यहां ऐसा ही होता है और हम कुछ नहीं कर सकते हैं।"

एयरलाइन ने मांगी माफी

इस बीच, एयरलाइन ने दंपती से माफी मांगी और इस सप्ताह अमेरिका पहुंचने के बाद दंपती को पूरा पैसा वापस कर दिया। एयरलाइन की ओर से एक बयान जारी करते हुए कहा गया कि यह स्पष्ट है कि हम अपने यात्रियों की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और इस मामले में हमारी नीतियां काम नहीं आई हैं।

यह भी पढ़ें: California: कैलिफोर्निया में आउटडोर पार्टी में गोलीबारी की घटना, नकाबपोश हमलावरों ने 4 लोगों की हत्या की

एयर न्यूजीलैंड के महाप्रबंधक अलीशा आर्मस्ट्रांग ने एक बयान में कहा, "हमने दंपती से माफी मांगने और उनकी अतिरिक्त लागत के लिए पूरी राशि वापसी जारी करने के लिए संपर्क किया है।" बयान में कहा गया, "एक बार फिर हम इस मामले से निपटने के तरीके के लिए माफी मांगते हैं और इस समय हमारी संवेदनाएं श्रीमती केरेकेस के साथ हैं।"

यह भी पढ़ें: पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस जाएगा यह शहर, दुनिया के सबसे बड़े शहरों में गिने जाना वाला आज ऐसी स्थिति में क्यों?