Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election 2024: अमेरिका में आज Super Tuesday, ट्रंप और बाइडन ने जीत के साथ किया आगाज

Super Tuesday in US अमेरिका में आज सुपर ट्यूजडे (Super Tuesday) है। राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुपर ट्यूजडे की शुरुआत जीत के साथ की। समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक राष्ट्रपति बाइडन ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में वर्जीनिया और आयोवा में जीत हासिल की तो वहीं ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में वर्जीनिया में जीत से शुरुआत की है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 06 Mar 2024 07:01 AM (IST)
Hero Image
US Presidential Election 2024: अमेरिका में आज Super Tuesday, ट्रंप और बाइडन ने जीत के साथ किया आगाज (फाइल फोटो)

एपी, वॉशिंगटन। Super Tuesday in US अमेरिका में आज सुपर ट्यूजडे (Super Tuesday) है। राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुपर ट्यूजडे की शुरुआत जीत के साथ की।

जीत के साथ किया ट्रंप और बाइडन ने आगाज

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, राष्ट्रपति बाइडन ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में वर्जीनिया और आयोवा में जीत हासिल की तो वहीं ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में वर्जीनिया में जीत से शुरुआत की है।

इन राज्यों में हो रहा है चुनाव

बता दें कि अमेरिका में सुपर मंगलवार को 16 राज्यों और एक क्षेत्र में चुनाव हो रहे हैं। अलबामा, अलास्का, अरकंसास, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, मेन, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, उत्तरी कैरोलिना, ओक्लाहोमा, टेनेसी, टेक्सास, यूटा, वर्मोंट, वर्जीनिया और अमेरिकी समोआ में सुपर मंगलवार के तहत चुनाव हो रहा है।

ट्रंप और बाइडन के लिए काफी अहम है सुपर ट्यूजडे

हालांकि, सुपर ट्यूजडे में ट्रंप और बाइडन की जीत उन दोनों के बीच नवंबर के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की रेस को और मजबूत करेगी। ट्रंप के लिए 12 मार्च और बाइडन के लिए 19 मार्च की तारीख है काफी अहम है क्योंकि उनमें से कोई भी जल्द से जल्द अपनी पार्टी का संभावित उम्मीदवार बन सकता है। ट्रंप के लिए मुश्किलें निक्की हेली बढ़ा रही हैं, जो सुपर ट्यूजडे में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में ट्रंप को चुनौती दे रही हैं।

इससे पहले ट्रंप ने बाइडन पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा कि हमें बाइडन को हराना है क्योंकि वह अमेरिका के इतिहास के सबसे खराब राष्ट्रपति हैं।

यह भी पढ़ें- Super Tuesday की उल्टी गिनती शुरू, अमेरिकी चुनाव में क्यों महत्वपूर्ण है पांच मार्च? ट्रंप और बाइडन की परीक्षा की घड़ी