Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल पर ईरान के हमले से पहले अमेरिका ने झोंकी ताकत, जी7 के विदेश मंत्रियों व ईराकी PM से की बात

पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को कम करने में अब अमेरिका ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने जी7 देशों के विदेश मंत्री और ईराक के प्रधानमंत्री से बात की और क्षेत्र में तनाव कम करने पर चर्चा की। इस बीच जॉर्डन के विदेश मंत्री ईरान पहुंच चुके हैं। इस्माइल हानिया की हत्या के बाद पश्चिम एशिया में तनाव चरम पर है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 05 Aug 2024 05:50 AM (IST)
Hero Image
Israel-Iran tension: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू। (फाइल फोटो)

एजेंसी, तेल अवीव। ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के सरगना इस्माइल हानिया की हत्या के बाद पश्चिम एशिया युद्ध के मुहाने पर खड़ा है। हालात किसी भी वक्त बिगड़ सकते हैं। यही वजह है कि अमेरिका ने अब अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने जी7 देशों के विदेश मंत्री से बात की। विदेश मंत्रियों के बीच पश्चिम एशिया में तनाव कम करने पर चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें: गाजा से इजरायल पर मिसाइलों की बौछार, हमास के अल-कस्साम ब्रिगेड ली जिम्मेदारी

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को जी7 विदेश मंत्रियों से बात की और मध्य पूर्व में संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए कूटनीतिक प्रयासों पर चर्चा की। विदेश मंत्रियों ने इजरायल की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराई और सभी पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया।

इजरायल की रक्षा को तैयार अमेरिका

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कैबिनेट की बैठक में कहा कि इजराइल पहले से ही ईरान और उसके सहयोगियों के साथ कई मोर्चे के युद्ध में है। अमेरिका और सहयोगी देश इजराइल की रक्षा करने को तैयार हैं। नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल किसी भी परिदृश्य के लिए तैयार है।

जॉर्डन के विदेश मंत्री पहुंचे ईरान

इस बीच जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी कूटनीतिक प्रयासों के तहत ईरान पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि तनाव खत्म हो। व्हाइट हाउस के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि यह स्थिति और अधिक न बिगड़े।

अमेरिका कर रहा अतिरिक्त सैन्य तैनाती

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि अमेरिका पश्चिम एशिया में अतिरिक्त सैन्य तैनाती कर रहा है। इसका उद्देश्य क्षेत्र में तनाव कम करना है। पेंटागन ने कहा कि वह इस क्षेत्र में अतिरिक्त लड़ाकू जेट और नौसेना के युद्धपोत तैनात करेगा।

पीछे हट जाएगा ईरान: बाइडन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को ईराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी से भी बात की। दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय तनाव को कम करने पर चर्चा हुई। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने उम्मीद जताई कि ईरान हनिया की हत्या का बदला लेने की धमकी के बावजूद अपने फैसले से पीछे हट जाएगा।

ईरान ने खाई बदला लेने की कसम

इस बीच हमास अपना नया नेता चुनने की तैयारी में है। बता दें कि ईरान की राजधानी तेहरान में बुधवार को हमास के सरगना इस्माइल हनिया की हत्या के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है। हानिया की हत्या से एक दिन पहले बेरूत में इजरायली हमले में हिजबुल्लाह का सैन्य कमांडर फुआद शुकर भी मारा गया था। दोनों ही समूहों को ईरान का समर्थन प्राप्त है। ईरान और हमास ने इजरायल को हनिया की हत्या का दोषी बताया है। ईरान ने बदला लेने की कसम खाई है।

यह भी पढ़ें: कभी अपने दुश्मन को नहीं छोड़ता इजरायल, जब टूथपेस्ट से मोसाद ने फलस्तीनी कमांडर को मार डाला