Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन ने अमेरिका पर लगाया घृणात्मक व्यवहार का आरोप, जासूसी गुब्बारे को लेकर दोनों देशों में विवाद जारी

Chinese Spy Balloons चीन और अमेरिका के बीच संदिग्ध जासूसी गुब्बारे को लेकर विवाद चल रहा है। चीनी राजनयिक वांग यी ने इस बीच अमेरिका पर घृणा करने और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 19 Feb 2023 01:11 AM (IST)
Hero Image
Spy Balloons जासूसी गुब्बारे को लेकर चीन और अमेरिका में तनातनी जारी।

म्यूनिख/बीजिंग, रायटर। चीन के शीर्ष राजनयिक ने शनिवार को म्यूनिख में वैश्विक सुरक्षा सम्मेलन के दौरान अमेरिका पर "घृणात्मक" व्यवहार और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के उल्लंघन का आरोप लगाया। दोनों देशों के बीच संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को लेकर विवाद चल रहा है। चीनी राजनयिक वांग यी वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में बोल रहे थे। इन टिप्पणियों के बाद ऐसी उम्मीद कम ही हैं कि सम्मेलन के दौरान उनके और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के बीच बैठक होगी। 

विदेश मंत्री ब्लिंकन की बीजिंग यात्रा स्थगित

सम्मेलन में जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक की वांग से मुलाकात हुई। गुब्बारे पर उपजे विवाद के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी थी। 5-6 फरवरी को प्रस्तावित यह यात्रा पिछले पांच वर्षों में किसी अमेरिकी विदेश मंत्री की पहली चीन यात्रा होती और इसे दोनों पक्षों में संबंध मजबूत करने की दिशा में उठाए गए कदम के रूप में देखा जा रहा था। इस यात्रा से अमेरिकी अगस्त में तत्कालीन अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद खराब हुए अमेरिका-चीन संबंधों में नई जान डालना चाहता था। 

वांग ने कहा कि मिसाइल से गुब्बारे को मार गिराने के लिए लड़ाकू जेट को भेजना अविश्वसनीय और करीब-करीब उन्माद पूर्ण व्यवहार है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बाद में पलट वार करते हुए कहा कि वह इससे परेशान हैं कि चीन ने रूसी आक्रमण के बाद इससे अपने संबंध गहरे कर लिए हैं और रूस को चीन के समर्थन से नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था कमजोर होगी।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर चीन तटस्थ 

पश्चिम राष्ट्र रूस-यूक्रेन युद्ध पर चीनी प्रतिक्रिया के प्रति बेहद सतर्क हैं। चीन ने अभी तक युद्ध की निंदा करने या इसे "आक्रमण" कहने से परहेज किया है। हालांकि सम्मेलन के दौरान वांग ने सुझाव दिया कि यूरोपीय देश इस पर शांति से सोचें कि युद्ध को कैसे समाप्त किया जाए। वांग ने यह भी कहा कि कुछ ताकतें यह नहीं चाहतीं कि युद्ध जल्द समाप्त हो। हालांकि उन्होंने किसी देश का नाम नहीं लिया। यूरोपीय संघ प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूक्रेन के संबंध में बीजिंग तटस्थ नहीं था बल्कि यह रूस के साथ था। उधर सम्मेलन की शुरुआत में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पश्चिमी सहयोगियों से आग्रह किया कि वे उसके देश को आधुनिक हथियार उपलब्ध करवाएं।