Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल के हवाई हमले में रफाह में 22 फलस्तीनियों की मौत, जंग के बीच सातवीं बार गाजा पहुंचे एंटनी ब्लिंकन

इजरायल ने मिस्त्र सीमा पर बसे गाजा के रफाह शहर पर जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू नहीं की है लेकिन हवाई हमलों में कोई रियायत नहीं कर रहा है। सोमवार रात इजरायली सेना के हवाई हमले में रफाह में 22 लोग मारे गए। मारे गए लोगों में छह महिलाएं और पांच बच्चे हैं। इजरायली हमले में मारा गया एक बच्चा महज पांच दिन का था।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने युद्धविराम के लिए 33 बंधकों की रिहाई की शर्त रखी। (फाइल फोटो)

एपी, यरुशलम। इजरायल ने मिस्त्र सीमा पर बसे गाजा के रफाह शहर पर जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू नहीं की है लेकिन हवाई हमलों में कोई रियायत नहीं कर रहा है। सोमवार रात इजरायली सेना के हवाई हमले में रफाह में 22 लोग मारे गए। मारे गए लोगों में छह महिलाएं और पांच बच्चे हैं।

इजरायली हमले में मारा गया एक बच्चा महज पांच दिन का था। इजरायल रफाह पर लगातार हवाई हमले कर रहा है जबकि वहां पर करीब 14 लाख बेघर लोग शरण लिए हुए हैं। ये लोग इजरायली सेना के निर्देश पर ही जान बचाने के लिए रफाह आए थे, लेकिन हवाई हमलों के शिकार होने के साथ ही पिछले डेढ़ महीने से इन पर जमीनी सैन्य कार्रवाई की तलवार भी लटक रही है।

इजरायल ने रफाह पर कार्रवाई की चेतावनी दी

इस समय इजरायली सेना क्षेत्र में घेरा डाले हुए है और इजरायल ने 33 लाचार बंधकों की अविलंब रिहाई न होने पर रफाह पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। इजरायली सेना के अनुसार बेघर लोगों के बीच हमास के सैकड़ों लड़ाके छिपे हुए हैं। आमजनों को क्षेत्र से स्थानांतरित कर लड़ाकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सातवीं बार गाजा के दौरे पर एंटनी ब्लिंकन

इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गाजा युद्ध शुरू होने के बाद सातवीं बार क्षेत्र के दौरे पर हैं। उनकी कोशिश इजरायली बंधकों की रिहाई और गाजा में लड़ाई रुकवाने की है। सऊदी अरब से दौरा शुरू करने के बाद ब्लिंकन जॉर्डन और इजरायल जाएंगे। इस बीच ब्लिंकन ने युद्धविराम के लिए हमास से इजरायल का प्रस्ताव मान लेने का अनुरोध किया है।

इजरायल ने युद्धविराम के लिए बंधकों की रिहाई की शर्त रखी

इजरायल ने छह हफ्ते के युद्धविराम के लिए 33 बंधकों की रिहाई की शर्त रखी है। जबकि अनुमान है कि हमास के पास इजरायल के 129 नागरिक हैं जिन्हें सात अक्टूबर, 2023 को इजरायली शहरों से अगवा कर बंधक बनाया गया था। करीब सात महीने के युद्ध में इजरायली हमलों में अभी तक 34 हजार से ज्यादा फलस्तीनी मारे जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: PM ऋषि सुनक ने भारतवंशी प्रोफेसर को दी बड़ी जिम्मेदारी, ब्रिटेन के प्राकृतिक इतिहास की करेंगे रखवाली