Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turkey Earthquake: मौत को दी मात, भूकंप के 178 घंटे बाद छह साल की बच्ची को किया गया रेस्क्यू

तुर्किये में विनाशकारी भूकंप के कई दिनों के बाद भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। लगातार मलबे में दबी कई जिंदगियों को रेस्क्यू किया जा रहा है। हाल ही में रेस्क्यू टीम ने एक छह साल की बच्ची को सही सलामत रेस्क्यू किया है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 13 Feb 2023 05:51 PM (IST)
Hero Image
विनाशकारी भूकंप के हफ्तों बाद भी मलबे में जिंदा थी बच्ची

तुर्किये, रायटर्स। 6 फरवरी को तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में अब तक 33 हजार से अधिक लोगों के मौत की खबर सामने आ चुकी है। वहीं, बचाव कर्मी लगातार लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं। आपदा के कई दिनों बाद भी लोगों को मलबे में से जिंदा निकाला जा रहा है। कई लोगों के लिए ये किसी चमत्कार से कम नहीं है।

छह साल की मासूम को किया गया रेस्क्यू

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, आपदा के 178 घंटे बाद दक्षिणी तुर्की के अदियामन शहर में मलबे से मिरे नाम की एक छोटी बच्ची को सही-सलामत बाहर निकाला गया है। जानकारी के मुताबिक, उस बच्ची की उम्र मात्र छह साल है। इस बच्ची की बड़ी बहन भी साथ ही मलबे में फंसी है, जिसकी तलाश जारी है।

हंसता-खेलता दिखा दो महीने का मासूम

बचाव कर्मियों ने विनाशकारी भूकंप के 128 घंटे बाद मलबे से दो माह की एक मासूम-सी जिंदगी को सुरक्षित बाहर निकाला। इस बच्ची को देखकर कई लोगों के चेहरे पर चमक आ गई। इस बच्ची का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। पहले वायरल हो रहे वीडियो में बच्ची धूल और मिट्टी में लपटी हुई थी, वहीं बाद में जो वीडियो सामने आया, उसमें बच्ची को साफ-सुथरा कर दिया गया था। बच्ची वीडियो में हंसती-खेलती नजर आ रही थी।

रोमियो-जूली बचा रहे जिंदगियां

तुर्किये के मदद के लिए भारत से एनडीआरएफ की टीम को भेजा गया है। इस टीम में रोमियो और जूली नाम के दो जांबाज हीरो भी भेजे गए हैं। दरअसल, बचाव कार्य में एनडीआरएफ के ये दोनों कुत्ते भी बेहद अहम भूमिका निभा रहे हैं। इन्होंने मलबे के अंदर दबी छह साल की बच्ची का पता लगाया। दरअसल, बताया जा रहा है कि जूली उस बच्ची को देखकर भौंकने लगा और जब वहां से टीम ने मलबा हटाया तो, वहां मासूम को पाया। बताया जा रहा है कि इस बच्ची का नाम बेरेन है।

लोगों को अब भी हैं उम्मीद

भूकंप के इतने दिन बाद भी मलबे से लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है। हालांकि, माना जा रहा है कि अभी मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है, लेकिन तब भी वहां के स्थानीय लोग इस उम्मीद में हैं कि उनके परिवार का जो सदस्य अब तक रेस्क्यू नहीं किया गया है, उसे सही-सलामत बाहर निकाल लिया जाएगा। संभावना है कि अधिक दूरस्थ इलाकों में भी अधिक लोग जीवित बचे होंगे।

यह भी पढ़ें: Turkiye Earthquake: तुर्किये में आए भूकंप के 128 घंटे बाद एक बच्ची को किया गया रेस्क्यू, वीडियो वायरल

Turkey Earthquake: तुर्कीये में भूकंप के एक हफ्ते बाद बचावकर्मियों ने मलबे से महिला को निकाला जिंदा